Death in Spacecraft : आपको पता है अंतरिक्ष यात्री मौत के बाद बन जाते हैं आइस ममी!, नहीं होता उनका अंतिम संस्कार

नई दिल्ली। नई दिल्ली। हमारी संस्कृति में किसी Death in Spacecraft  की भी मृत्यु (Human Death) हो जाने पर उसका शव ज्यादा देर तक रखा नहीं जाता। अति​शीघ्र उसका संस्कार कर दिया जाता है। पर यदि स्पेस (Death In Space) में किसी की मौत हो जाए तो क्या होगा। क्योंकि वहां से धरती पर तुरंत वापस आया नहीं जा सकता। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि इस कंडीशन में स्पेस में शव का क्या किया जाता होगा।

वहां शव को स्टोर नहीं किया जा सकता
अंतरिक्ष यान (Spacecraft) में शव को सुरक्षित रखने की कोई सुविधा नहीं होती और न ही स्पेस में उसे ​जलाया जा सकता है। यहां तक कि एस्ट्रोनॉट के शव (Astronaut Dead Body) को धरती पर लाने के लिए मिशन को अधूरी छोड़कर नहीं आया जा सकता। इस कंडीशन में जो किया जाता है वह आपको हैरान कर देगा।

स्पेस में छोड़ दिया जाता है शव
NASA के अंतरिक्ष यात्री (Astronaut) टेरी विर्ट्स (Terry Virts) के अनुसार जब ऐसी स्थिति बनती है कि स्पेस यान में किसी की मौत तो जाए तो उस स्थिति में शव को एयरलॉक में पैक कर स्पेस में ही छोड़ दिया जाता है। ऐसा करने के बाद वह मृत शरीर या डेड बॉडी स्पेस में ही ठंड के कारण आइस ममी (Ice Mummy) में तब्दील हो जाती है।

एस्टेरॉइड से न टकराए घूमता रहेगा स्पेस में
स्पेस में शव को छोड़ने के बाद यदि वह किसी चीज से टकराता नहीं है तो वह अनिश्चित काल तक स्पेस में रह सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो ये शव लाखों वर्षों त​क इसी तरह ममी बनकर अंतरिक्ष उपस्थित रह सकता है।
स्पेस में अंतरिक्ष यात्री की मृत्यु हो जाने पर उसे तुरंत तो वापस पृथ्वी पर लाया नहीं जा सकता। इसलिए शव को नष्ट करने के लिए उसे अंतरिक्ष में छोड़ना, मंगल ग्रह पर दफन करने के विकल्प होते हैं। यह काम भी बेहद मुश्लिक है। हालांकि इसे लेकर शोध जारी है।

अब तक हो चुकी है 3 एस्ट्रोनॉट्स की मौत
अंतरिक्ष यात्रियों की मौत के मामले में डेली स्टार की रिपोर्ट पर नजर डालें तो अभी तक तीन एस्ट्रोनॉट्स की मृत्यु हुई है। यहां शवों को सुरक्षित किए जाने को लेकर कई शोध भी चल रहे हैं। इसके अलावा शवों को रखने के लिए प्रोमेसा नाम की स्वीडिश कंपनी ‘अंतरिक्ष ताबूत’ बनाने को लेकर प्रयासरत है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password