31 मार्च तक निपटा लें ये जरूरी काम, वरना बाद में उठाना पड़ेगा नुकसान

31 मार्च तक निपटा लें ये जरूरी काम, वरना बाद में उठाना पड़ेगा नुकसान

भोपाल: 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू होने वाला है और नए वित्त वर्ष में कई बदलाव होने वाले हैं। इसलिए आपके सभी जरूरी काम 31 मार्च तक निपटा लें, ऐसा ना हो कि बाद में आपको इसके नुकसान उठाना पड़े। तो आइए आपको 6 जरूरी कामों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको इस महीने करने हैं….

– इनकम टैक्स में छूट के लिए निवेश

अगर आप भी इनकम टैक्स में छूट पाने के लिए कहीं निवेश (Invest) करने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको 31 मार्च तक करना होगा। क्योंकि सरकार इनकम टैक्स एक्ट के कई सेक्शन जैसे सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट ली जा सकती है। अगर आप ज्यादा निवेश करते हैं तो आपको टैक्स में भी अच्छा डिडक्शन मिल सकता है.

– आधार-पैन को करवा लें लिंक

अगर आपने अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो 31 मार्च से पहले तक करवा लें, क्योंकि इनकम डिपार्टमेंट ने इन्हें लिंक करने की आखिरी तारीख को 31 मार्च किया है और अगर इसके बाद आपका पैन आधार से लिंक नहीं है तो यह अवैध (डिएक्टिवेट) हो जाएगा। जिससे आपको दिक्कतें हो सकती हैं।

IT रिटर्न कर लें फाइल

इसके अलावा इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में अगर आपने देरी की तो भी आप पर जुर्माना लग सकता है. फाइनेंशल ईयर 2018-19 के लिए आईटी रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन 31 जुलाई, 2019 थी, जिसको बढ़ाकर 31 दिसंबर 2019 किया और बाद में सरकार ने इस तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दिया है. यदि आप 31 मार्च तक रिटर्न फाइल नहीं करते हैं तो आपको जुर्माने के रुप में 10,000 रुपए तक चुकाने पड़ सकते हैं।

– 31 मार्च तक KCC पाने का आसान मौका

सरकार 31 मार्च तक अभियान चलाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवा रही है। तो अगर आप किसान हैं और अबतक आपका किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) नहीं बन पाया है, तो वे अपने नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password