Deadly fish: इस मछली का जहर एक बार में 30 लोगों की जान ले सकता है, यह साइनाइड से भी 1500 गुना ज्यादा जहरीली होती है

Deadly fish

Deadly fish: आपने कई बार जहरीले सांपो के बारे में सुना होगा। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि धरती पर एक ऐसा भी जीव मौजूद है जो सांप से भी कई गुना ज्यादा जहरीला है। अगर हम आपसे कहें कि यह जहरीला जीव एक मछली है तो आप और भी हैरान रह जाएंगे। लेकिन यह सच है। दरअसल पफर मछली को दुनिया की सबसे जहरीली मछली माना जाता है। यह मछली साइनाइड से भी 1500 गुना ज्यादा जहरीली होती है।

इसके जहर का को तोड़ नहीं है

जानकार मानते हैं कि इस मछली के जहर का आजतक कोई तोड़ नहीं मिल सका है। पफर फिश सबसे ज्यादा जापान, चीन, साउथ अफ्रीका, फिलीपींस और मैक्सिको जैसे देशों में पाई जाती है। इसकी आंखे बेहद डरावनी लगती है। आंखों की अनोखी बनावट के कारण ही इसे ब्लोफिश भी कहा जाता है। बतादें कि इस फश में टेट्रोडोटॉक्सिन (Tetrodotoxin) नाम का बेहद खतरनाक जहर पाया जाता है। इस जहर को साइनाइड से भी 1500 गुना ज्यादा खतरनाक माना जाता है। यह एक मछली 30 लोगों की जान ले सकती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि अगर इसका जहर किसी व्यक्ति को लग जाए तो उसका बचना नामुमकिन है।

इसके जहर से समुद्री जीव भी नहीं बच पाते हैं

गौरतलब है कि कि इस खतरनाक मछली Pufferfish की खोज सबसे पहले एक प्रवासी महिला टेस ग्रिडली (Tess Gridley) ने की थी। यह महिला अपने परिवार के साथ अफ्रीका में केपटाउन के Muizenberg Beach पर गई थी। उन्होंने इस Beach पर इस बेहद खतरनाक आंख वाली मछली को देखा है। उन्होंने यह सूचना सरकार तक पहुंचाई। बाद में दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने इस फिश से लोगों को सावधान रहने को कहा है। बता दें कि यह मछली इतनी खतरनाक है कि इसके जहर से समुद्री जीव भी नहीं बच पाते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password