Corona Vaccine: DCGI ने कोवैक्सीन और कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल को दी मंजूरी, PM मोदी बोले-देश के लिए गर्व की बात

Image Source: [email protected]डीडी न्यूज़

DCGI Press Conference on Corona vaccine: भारत में कोरोना वैक्सीन का इंतजार अब खत्म हो गया है। वैक्सीन को लेकर DCGI ने आज बड़ा ऐलान किया है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drugs Controller General of India- DCGI) ने देश में कोरोना की दो वैक्सीन- कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) के इमरजेंसी इस्तेमाल को अंतिम मंजूरी दे दी है। DCGI ने कहा, ये दोनों वैक्सीन 100 फीसदी सुरक्षित हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन को लेकर देशवासियों को बधाई देते हुए कहा, भारत में बनी वैक्सीन को मंजूरी मिलना गर्व की बात है।

बता दें कि, एक्सपर्ट कमेटी की तरफ से पहले ही भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की ‘कोवैक्सीन’ और सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institue of India) की ‘कोविशील्ड’ वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए ग्रीन सिग्नल मिल चुका है। अंतिम मंजूरी मिलने के बाद अब आम लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा सकेगा।

भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल वीजी सोमानी ने कहा, टीके 100 फीसदी सुरक्षित हैं। हल्के बुखार, दर्द और एलर्जी जैसे कुछ दुष्प्रभाव हर टीका के लिए आम हैं। उन्होंने वैक्सीन से लोगों के नपुंसक होने की खबर का भी खंडन किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को DCGI से अनुमति मिलने के लिए देशवासियों और वैज्ञानिकों को बधाई दी है। पीएम ने कहा आज देशवासियों के लिए गर्व का दिन है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर देश के डॉक्टरों, चिकित्सा कर्मचारियों, वैज्ञानिकों, पुलिस कर्मियों और अन्य सभी कोरोना योद्धाओं के उत्कृष्ट कार्यों के लिए उनका आभार व्यक्त किया है।

PM ने कहा, वैश्विक महामारी के खिलाफ भारत की जंग में एक निर्णायक क्षण। दो वैक्सीन को DCGI की मंजूरी से एक स्वस्थ और कोविड मुक्त भारत की मुहिम को बल मिलेगा। इस मुहिम में जी-जान से जुटे वैज्ञानिकों-इनोवेटर्स को शुभकामनाएं और देशवासियों को बधाई।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization-WHO) ने कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी देने के भारत के फैसले का स्वागत किया है।

DCGI के निदेशक ने बताया, कोरोना की दोनों ही वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं। आपात स्थिति में इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। DCGI के मुताबिक, दोनों वैक्सीन की दो-दो डोज इंजेक्शन के रूप में दी जाएगी। इन वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री के तापमान में सुरक्षित रखा जाएगा।

बता दें कि, किसी भी दवा, ड्रग, वैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से अंतिम मंजूरी मिलने के बाद ही इन दवाओं, वैक्सीन का सार्वजनिक इस्तेमाल हो सकता है। अनुमति से पहले DCGI वैक्सीन पर किए गए परीक्षण के आंकड़ों का बारीकी से अध्ययन करता है। रिपोर्ट्स से संतुष्ट होने पर ही वैक्सीन के सार्वजनिक इस्तेमाल की इजाजत देता है। गौरतलब है कि, वैक्सीन की तैयारियों को लेकर पूरे देश में 2 जनवरी को कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया गया। जिसका रिजल्ट काफी सकारात्मक रहा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password