Dattatreya Hosabale: 12 साल बाद RSS के बदले गए सरकार्यवाह, जानिए दत्तात्रेय होसबोले की कहानी

Dattatreya Hosabale

नई दिल्ली। RSS के नए सरकार्यवाह के तौर पर दत्तात्रेय होसबोले (Dattatreya Hosabale) को चुना गया है। होसबोले भैय्याजी जोशी (Suresh Joshi) की जगह लगें। बतादें कि RSS में सरकार्यवाह का कार्यकाल 3 वर्ष का होता है और इसे संगठन में नंबर दो का पद माना जाता है।

इनसे पहले भैया जी जोशी थे सरकार्यवाह

दत्तात्रेय से पहले भैयाजी जोशी इस पद पर 12 साल से थे। उन्होंने अपना चौथा कार्यकाल पूरा कर लिया था और अपनी उम्र की वजह से उन्होंने पद छोड़ने का ऐलान किया था। मालूम हो कि आरएसएस में सबसे महत्वपूर्ण पद सरसंघचालक का होता है और वर्तमान में मोहन भागवत इस पद पर हैं। संगठन का कोई भी अंतिम निर्णय सरसंघचालक ही लेते हैं। लेकिन संगठन के नियमित कार्यों के संचालन की जिम्मेदारी सरकार्यवाह की होती है।

कौन हैं दत्तात्रेय होसबोले

दत्तात्रेय होसबोले कर्नाटक के शिमोगा जिले के रहने वाले हैं। वे साल 2009 से सह सरकार्यवाह पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। होसबोले साल 1968 में संघ में शामिल हुए थे। इसके बाद 1972 में छात्र संगठन ABVP में शामिल हो गए। साल 1978 में ABVP के पूर्णकालिक कार्यकर्ता बन गए। दत्तात्रेय 15 साल तक छात्र संगठन एबीवीपी के महासचिव रहे।

अपातकाल के दौरान गए थे जेल

दत्तात्रेय होसाबले का जन्म 1 दिसंबर 1955 को हुआ था। उनकी शुरूआती पढ़ाई होसाबले में हई। इसके बाद वे आगे की पढ़ाई के लिए बंगलुरू चले गए। यहां उन्होंने बंगलुरू विश्वविद्यालय से अंग्रेजी साहित्य में एमए किया। इस दौरान ने छात्र संगठन में काम करते रहे। साल 1975 में जब इंदिरा गांधी ने आपातकाल लगाया, तो लोकत्र को बहाल करने की लड़ाई में दत्तात्रेय भी शामिल हो गए। उन्हें मीसा के तहत इस दौरान एक साल से अधिक समय तक जेल में रहना पड़ा था।

कई भाषाओं के जानकार हैं

दत्तात्रेय कई भाषाओं के जानकार हैं। इसमें कन्नड़, हिंदी, अंग्रेजी, तमिल और संस्कृत में वे निपुण हैं। उन्हें साल 2004 में सह-बोधिक प्रधान आरएसएस के बौद्धिक विंग का दूसरा प्रमुख बनाया गया था। दत्तात्रेय को लेकर कहा जाता है कि वे फुटबॉल के बड़े प्रशंसक हैं। उन्होंने दुनिया भर की यात्रा की है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password