Data leak: मोबाइल रिपेयरिंग के दौरान मैकेनिक चुरा रहे हैं निजी डेटा, खासकर महिलाएं रहें सावधान

data

नई दिल्ली। रिपेयरिंग के लिए अगर आप फोन किसी लोकल मैकेनिक को देते हैं, तो सावधान हो जाएं। क्योंकि साइबर क्राइम सेल ने अपने पड़ताल में पाया है कि कई मैकेनिक फोन बनाते समय ग्राहकों का निजी डेटा चुरा लेते हैं और बाद में डाटा लीक करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करते हैं और पैसे ऐंठते हैं।

ज्यादातर महिलाओं को बनाते हैं शिकार

दरअसल, देश में साइबर क्राइम तेजी से पैर पसार रहा है। ऐसे में मोबाइल यूजर्स को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। खासतौर पर महिलाओं, युवतियों और छात्राओं को ये लोकल मैकेनिक अपना शिकार बनाते हैं और मोबाइल रिपेयरिंग के दौरान निजी डाटा चुरा लेते हैं और बाद में ब्लैकमेल करते हैं।

डाटा लीक होने से ऐसे बचाएं

अगर आप अपना फोन किसी मैकेनिक से ठीक कराने के लिए जा रहे हैं तो उससे पहले आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। जैसे रिपेयर के हाथ में फोन देने से पहले अपना सारा डाटा किसी कंप्यूटर या हार्ड ड्राइव में ट्रांसफर कर लें। इसके अलावा पासवर्ड चेंज करके ही किसी मैकेनिक को अपना फोन दें। अगर आपके पास प्राइवेट डेटा, फोटो या विडियो को ट्रांसफर करने के लिए कोई डिवाइस नहीं है तो इस स्थिति में इन्हें डिलीट ही कर दें।

डाटा लीक होने पर पुलिस से तुरंत संपर्क करें

वहीं अगर आप ऐसे सिचुएशन में फंस गए हैं, जहां आपका डाटा लीक हो चुका है तो इस स्थिती में आपको तुरंत पुलिस से संपर्क करना चाहिए। खासकर साइबर क्राइम सेल से आप अपनी समस्याएं बता सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password