Facebook के 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स का फोन नंबर्स-डेटा लीक, 60 लाख से अधिक भारतीय यूजर्स भी शामिल

न्यूयॉर्क। (एपी) हैकरों की एक वेबसाइट पर 50 करोड़ से अधिक फेसबुक यूजर (उपयोगकर्ताओं) के डेटा की जानकारी उपलब्ध है। यह सूचना कई साल पुरानी प्रतीत होती है, लेकिन यह फेसबुक एवं अन्य सोशल मीडिया साइट द्वारा एकत्र की जाने वाली विस्तृत जानकारी की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े करती है। डेटा उपलब्ध होने की जानकारी ‘बिजनेस इनसाइडर’ वेबसाइट ने दी।

60 लाख भारतीय यूजर्स के डाटा भी शामिल

मिली जानकारी के मुताबिक जो डाटा लीक हुए हैं, उसमें 60 लाख भारतीयों का डाटा भी शामिल है। बता दें कि देश में अभी डाटा सुरक्षा को लेकर कोई कानून नहीं है। इससे जुड़ा एक डाटा प्रोटेक्शन बिल लोकसभा में अबतक अटका हुआ है। ऐसे में फेसबुक यूजर्स की पर्सनल जानकारी और फोन नंबर को सार्वजनिक किए जाने के बाद इसकी सुरक्षा पर फिर से प्रश्नचिह्न लग गया है।

खतरे में 106 देशों के यूजर्स का डेटा

इस वेबसाइट के अनुसार, 106 देशों के लोगों के फोन नंबर, फेसबुक आईडी, पूरे नाम, स्थान, जन्मतिथि और ईमेल पते ऑनलाइन उपलब्ध है। लोगों की जानकारी की सुरक्षा को लेकर फेसबुक पर कई साल से सवाल उठते रहे हैं। सोशल मीडिया कंपनी ने 2018 में फोन नंबर के जरिए यूजर के खातों को खोजने की सुविधा इस खुलासे के बाद बंद कर दी थी कि राजनीतिक कंपनी ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ ने आठ करोड़ 70 लाख फेसबुक यूजर की जानकारी उनकी जानकारी या सहमति के बिना प्राप्त कर ली।

रिपोर्ट में हुआ ये खुलासा

यूक्रेन के एक सुरक्षा अनुंसधानकर्ता ने दिसंबर 2019 में बताया था कि 26 करोड़ 70 लाख फेसबुक यूजर की जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है। अभी यह अस्पष्ट है कि ‘बिजनेस इनसाइडर’ ने जिस डेटा के उपलब्ध होने की जानकारी दी है, वह दिसंबर 2019 में मिले डेटा से संबंधित है या नहीं।फेसबुक ने एक बयान में कहा, ‘‘यह पुराना डेटा है, जिसकी जानकारी 2019 में दी गई थी। हमने इस समस्या को अगस्त 2019 में ही दूर कर दिया था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password