अगर आपके भी होते हैं सर्दियों में बाल खराब? इन 5 केयर टिप्स को करें फॉलो

Hair Care Tips: अगर आपके भी होते हैं सर्दियों में बाल खराब? इन 5 हेयर केयर टिप्स को करें फॉलो

Share This

Hair Care Tips: खूबसूरत दिखने के लिए खूबसूरत चेहरे और हेल्दी स्किन के साथ ही बालों(Hair Care Tips) को हेल्दी रखना भी काफी जरूरी है. खासकर सर्दियां आते ही ड्राई स्किन के साथ ही फ्रिजी हेयर की समस्या भी काफी आम हो जाती है. फ्रिजी हेयर ना ही देखने में सही लगते है साथ ही इन्हें मैनेज करना भी मुश्किल होता है.

दरअसल सर्दियों में फ्रिजी हेयर (Hair Care Tips) होने की समस्या सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाओं और बढ़ते पॉल्यूशन लेवल के कारण स्कैल्प पर ही जमने वाली गंदगी से होती है. जिससे बालों में डैंड्रफ बढ़ जाता है और बाल रूखे और बेजान हो जाते है.

इसलिए सर्दियों के मौसम में स्किन केयर के साथ ही हेयर केयर(Hair Care Tips) रूटीन में भी बदलाव करना बहुत जरुरी होता है.

आइए जानते है सर्दियों के मौसम में बालों की देखभाल कैसे करें.

हिटिंग टूल का इस्तेमाल न करें( Do not use heating tools)

सर्दियों के मौसम में बालों में किसी भी तरह के हीटिंग स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करने से बचें. क्योंकि ड्रायर, आयरन और कर्लिंग आयरन जैसे हीटिंग स्टाइलिंग टूल बालों में से नेचुरल ऑयल छीनकर बालों को नुकसान पहुंचाते हैं और सर्दियों में बाल झड़ने की समस्या बन सकते हैं.

यदि आप कोई हीटिंग स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो पहले हीट प्रोटेक्टर स्प्रे का इस्तेमाल जरूर करें. जिससे की बालों को ज्यादा नुकसान ना पहुंचें. हीट प्रोटेक्टर स्प्रे आपके बालों को काफी प्रोटेक्ट करता है.

रोजाना बाल न धोएं(Do not wash hair daily)

सर्दियों के मौसम में रोजाना बाल धोने से बालों में से नेचुरल ऑयल निकल सकता है, जिससे आपके बाद ड्राई और रूखे हो सकते है. इसलिए सर्दियों में आपको अपने बालों (Hair Care Tips)को हर दूसरे या फिर तीसरे दिन में ही धोना चाहिए.

सही शैंपू चुनें(choose the right shampoo)

सर्दियों के मौसम में सल्फेट और पैराबेन फ्री शैम्पू का इस्तेमाल ही करें. खासकर वो लोग जो बाल झड़ने से परेशान रहते है. और हां कंडीशनर लगाना न भूलें क्योंकि कंडीशनर आपके बालों को पूरे दिन हाइड्रेटेड और फ्रिज फ्री रखने में मदद करता है.

सिर्फ 5 मिनट का समय निकालकर कंडीशनर लगाएं. यह आपके बालों(Hair Care Tips) को मॉइस्चराइज करता है और बालों की बाहरी परत को डैमेज होने से बचाता है.

मोटे दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें(use a wide tooth comb)

उलझे बाल ज्यादा टूटते हैं और सर्दियों में बाल जल्दी उलझते है इसलिए इनको सुलझाने के लिए आपको मोटे दांत वाली कंघी ही इस्तेमाल करनी चाहिए.

पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं(drink enough water)

पानी की कमी सर्दियों में आम है और इस वजह से भी बाल रूखे हो जाते है इसलिए सर्दियों में पर्याप्त पानी पीना जरूरी है. यही नहीं, एक पौष्टिक और हेल्दी डाइट लें जिसमें सभी विटामिन और मिनरल्स हों ताकि आपके बाल(Hair Care Tips) मजबूत बने रहें.

ये भी पढ़ें 

CG news: सुकमा में 20 नक्सलियों ने किया सरेंडर, इस क्षेत्र में लंबे सयम से थे सक्रिय

Infinix Smart 8 HD Launch: ड्यूल कैमरा सेटअप वाला शानदार स्मार्टफ़ोन हुआ लॉन्च, 6000 से भी कम है कीमत

Kuno Van Festival: कूनो नेशनल पार्क में होगा वन उत्सव, तानसेन संगीत समारोह से चीता सफारी तक, जानिए और क्या होगा खास

Aadhar and Voter ID Linking: सरकार ने आधार और वोटर आईडी लिंक को लेकर दिया बड़ा अपडेट

Current Affairs Quiz in Hindi: 09 दिसंबर 2023 करेंट अफेयर्स क्विज, सभी परीक्षाओं के लिए उपयोगी

 

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password