MP में बाढ़ से 9 हजार करोड़ के नुकसान का अनुमान, शिवराज ने केंद्र से आई टीम को दी जानकारी

image source : shivraj singh chauhan twitter

भोपाल। सीएम शिवराज ने आज मुख्यमंत्री निवास पर केंद्र से आई इंटर मिनिस्ट्रियल सेंट्रल टीम से मुलाकात की। इसके बाद सीएम शिवराज ने सेंट्रल टीम को अतिवृष्टि से हुए नुकसान की जानकारी प्रेजेंटेशन के माध्यम से दी। शिवराज ने बाढ़ अतिवृष्टि से फसलों के नुकसान की जानकारी दी। सेंट्रल टीम को बाढ़ अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त मकानों की भी जानकारी दी गई।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अतिवृष्टि और बाढ़ के दौरान किए गए रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी दी। सरकार ने जानकारी देते हुए कहा कि शासन द्वारा एसडीईआरएफ होमगार्ड एनडीआरएफ आर्मी द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन में 13, 344 लोगों को रेस्क्यू किया गया।

करीब 17 लाख किसान हुए प्रभावित
अतिवृष्टि और बाढ़ के दौरान उज्जैन, देवास, इंदौर, खरगोन, खंडवा, भोपाल, सीहोर, रायसेन, विदिशा होशंगाबाद, हरदा, निवाड़ी, नरसिंहपुर, बालाघाट ,छिंदवाड़ा और सिवनी से कुल 22546 लोग evacuat किए गए। मध्य प्रदेश में कुल 231 राहत शिविर स्थापित किए गए। अगस्त माह में अतिवृष्टि और बाढ़ से 24 जिलों में लगभग 15 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों का नुकसान का आकलन है करीब 17 लाख किसान प्रभावित हुए।

प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी गई
मध्यप्रदेश में अगस्त माह में अति वर्षा के जिले देवास सीहोर इंदौर छिंदवाड़ा भोपाल रायसेन होशंगाबाद सहित अन्य जिलों की जानकारी दी गई।

  • देवास में सामान्य से 39% अधिक वर्षा दर्ज की ग।
  • सीहोर में सामान्य से 37% अधिक वर्षा दर्ज की गई ।
  • इंदौर में सामान्य से 34% अधिक वर्षा दर्ज की गई ।
  • छिंदवाड़ा में सामान्य से 32% अधिक वर्षा दर्ज की गई।
  • रायसेन में सामान्य से 28% अधिक वर्षा दर्ज की गई ।
  • भोपाल में सामान्य से 29% अधिक वर्षा दर्ज की गई ।
  • आगर मालवा में सामान्य से 26% अधिक वर्षा दर्ज की गई।

बांधों की तत्कालीन जानकारी दी
मध्य प्रदेश में स्थित सभी बांधों की तत्कालीन जानकारी दी गई इन बांधों में बरगी, तवा, बारना, इंदिरा, सागर ,ओमकारेश्वर, संजय सरोवर, राजीव सागर, कोलार, केरवा पेंच इत्यादि बांध थे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password