इस रूट पर 7 अक्टूबर से प्रतिदिन चलेगी Special Train, देखें Time table

इंदौर: लॉकडाउन के बाद से ही ट्रेनों के संचालन पर रोक लगी हुई थी। लेकिन बीच में कुछ ट्रेनों का संचालन शुरु किया गया था। जिसके बाद से रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों का संचालन भी शुरु किया था और अब फिर से रेलवे ने यात्रियों को सौगात दी है, जिसमें महु से भोपाल के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएगी। हालांकि इसके लिए यात्रियों को सामान्य टिकट नहीं मिलेगा, यात्रा करने के लिए आपको रिजर्वेशन करना होगा। इसके साथ ही यात्रियों को स्टेशन पर ट्रेन के रवाना होने के करीब डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा।

नहीं मिलेगा सामान्य टिकट करना होगा रिजर्वेशन

सात अक्टूबर को रेलवे स्टेशन से पहली महू-भोपाल स्पेशल ट्रेन शुरू हो रही है। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार इस ट्रेन में सफर करने के लिए अब सामान्य टिकट के बजाय आरक्षण कराना अनिवार्य होगा। यह सुविधा आरक्षण कार्यालय के अलावा ऑनलाइन भी उपलब्ध होगी। रेलवे द्वारा उपलब्ध सीटों के आधार पर ही आरक्षण दिया जाएगा।

7 अक्टूबर से शुरु हो रही है महू-भोपाल स्पेशल ट्रेन

7 अक्टूबर से प्रतिदिन स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जाएगा। 1 एसी चेयरकार, 14 द्वितीय कुर्सीयान समेत 20 बोगी के साथ स्पेशल ट्रेन चलेगी। ट्रेन सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर महू से रवाना होकर सुबह 10 बजकर 50 मिनट पर भोपाल पहुंचेगी, वहीं शाम को ट्रेन 5 बजकर 10 मिनट पर भोपाल से रवाना होकर रात 10 बजकर 10 मिनट पर महू पहुंचेगी।

यात्रियों को इन नियमों का करना होगा पालन

इसके लिए रेलवे ने कुछ नए नियम तय किए हैं, जिनका पालन सुनिश्चित करवाने के लिए रेलवे स्टेशन पर कवायद शुरू कर दी गई है। ट्रेन रेलवे स्टेशन से सुबह सवा छह बजे रवाना होगी, लेकिन यात्रियों को डेढ़ घंटे पहले यानी करीब पौने पांच बजे स्टेशन पहुंचना होगा। इसके तहत स्टेशन पर Social distancing का पालन करवाने के लिए घेरे बनाए गए हैं। यात्रियों के स्टेशन पहुंचते ही उनके स्वास्थ्य का परीक्षण होगा। इस दौरान तापमान की जांच भी की जाएगी और उन्हें सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद ही यात्री को कोच में जाने दिया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password