Cyclone Tauktae: ‘ताउते’ ने मचाई गेटवे ऑफ इंडिया पर भारी तबाही, तूफान के टकराने से क्षतिग्रस्त हुई दीवार

मुंबई। (भाषा) चक्रवात तूफान ताउते ने ऐतिहासिक ‘गेटवे ऑफ इंडिया’ को सुरक्षा देने वाली दीवारों और लोहे की छड़ों को नुक़सान पहुंचाया और पास में लगे कुछ बैसाल्ट पत्थर भी तूफान के प्रभाव की वजह से उखड़ गए। महानगरपालिका के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि हालांकि चक्रवात ताउते की वजह से इस ऐतिहासिक इमारत को कोई क्षति नहीं पहुंची है लेकिन इसके निकट का फुटपाथ धंस गया। उन्होंने बताया कि सोमवार को मुंबई तट से गुजरे इस तूफान की वजह से अरब सागर से ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही थीं और ये लहरें अपने साथ कचरे का अंबार लेकर आईं जो वह इस ऐतिहासिक स्थल पर छोड़ गईं।

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि उन्होंने दक्षिणी मुंबई के इस ऐतिहासिक स्थल के परिसर से चार ट्रक कचरा जमा किया। अधिकारी ने बताया कि गेटवे ऑफ इंडिया के नजदीक लगे कई बैसाल्ट पत्थर तूफान के प्रभाव की वजह से उखड़ गए और यहां फुटपाथ का छोटा हिस्सा धंस गया। इस परिसर की घेराबंदी कर ली गई है और पत्थरों को मरम्मत के लिए जमा कर लिया गया है। मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर ने मंगलवार को इस स्थल का दौरा किया और परिसर के नुकसान और साफ-सफाई की समीक्षा की। यह मुंबई का महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password