Cyclone Michuang: तमिलनाडु में भारी बारिश से जलभराव के हालात

Cyclone Michuang: तमिलनाडु में भारी बारिश से जलभराव के हालात, आज 33 उड़ानें ने की डायवर्ट

Share This

Cyclone Michuang: सर्दी के मौसम के बड़ा खबर सामने आ रही है जहां पर आज सोमवार दोपहर को तूफान के आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तट से टकराने की खबर मिल रही है। इस दौरान तूफान की रफ्तार 100 किमी प्रति घंटे होते है। इसके चलते तमिलनाडु सरकार ने सोमवार को जरूरी सेवाओं को छोड़कर पूरे राज्य में सार्वजनिक अवकाश का ऐलान कर दिया है।

33 उड़ानें चक्रवात के चलते की रद्द

‘मिगजॉम’ चक्रवात के चलते तमिलनाडु में भारी बारिश के बीच सोमवार को 33 उड़ानें चेन्नई से यहां केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआईए) की ओर मोड़ दी । केआईए का संचालन करने वाली बेंगलूर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (बीआईएएल) के अधिकारियों ने बताया कि इंडिगो, स्पाइसजेट, एतिहाद, लुफ्थांसा और गल्फ एयर की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को चेन्नई से बेंगलुरु की ओर मोड़ दिया गया है। चेन्नई में कई उड़ान रद्द की जा चुकी हैं। प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के चलते चेन्नई हवाई अड्डा पर उड़ानों की आवाजाही सोमवार रात 11 बजे तक के लिए बंद है।

आने जाने वाली 70 उड़ानें की रद्द

लगातार बारिश के चलते हवाई अड्डे पर आने-जाने वाली लगभग 70 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। बीआईएएल के एक अधिकारी ने बताया, “कई उड़ानों को चेन्नई से केआईए की ओर मोड़ दिया गया है। चेन्नई हवाई अड्डे ने भी घोषणा की है कि विशिष्ट अवधि तक आवागमन बंद रहेगा। चेन्नई ही नहीं, तिरुपति, विशाखापत्तनम समेत विभिन्न क्षेत्रों में भी मौसम प्रतिकूल है। इसलिए, कई उड़ानों में देरी हुई है और कई को रद्द किया जा चुका है। हम यात्रियों को अपनी संबंधित उड़ानों की स्थिति के बारे में जानकारी लेते रहने की सलाह देते हैं। अब तक, चेन्नई से 33 उड़ानें यहां केआईए की ओर मोड़ दी गई हैं।”

चेन्नई में फिर 2015 वाली बाढ़

चक्रवाती तूफान ‘मिगजॉम’ के प्रभाव से चेन्नई और उसके आसपास के जिलों में सोमवार को जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। लगातार बारिश के कारण शहर के विभिन्न हिस्सों में पानी भर गया, जिससे 2015 की बाढ़ की पुनरावृत्ति की आशंका पैदा हो गई। बारिश के कारण लोगों को पीने के पानी तथा अन्य आवश्यक वस्तुओं के लिए भागदौड़ करनी पड़ रही है। तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश की वजह से शहर के कई इलाकों की बिजली गुल हो गई तथा इंटरनेट सेवा बाधित हुई।चक्रवाती तूफान ‘मिगजॉम’ के मंगलवार की पूर्वाह्न आंध्र प्रदेश के समुद्र तट से टकराने की संभावना है।खराब मौसम के कारण कई ट्रेनें और उड़ानें रद्द होने से परिवहन सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं।

इन इलाकों में भऱा पानी

चेन्नई के कई हिस्से और उससे सटे कांचीपुरम, चेंगलपेट और तिरुवल्लुर में पानी भर गया तथा सड़कों पर रुके हुए पानी को निकालने के लिए सरकारी कर्मचारियों को तैनात किया गया।भारत मौसम विज्ञान (आईएमडी) विभाग द्वारा जारी एक अपडेट के मुताबिक, ‘‘चक्रवाती तूफान ‘मिगजॉम’ पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु तटों के पास बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी पर केंद्रित है तथा आठ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। यह चार दिसंबर को उसी क्षेत्र में गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में तब्दील हो गया। इसके उत्तर की ओर लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ने और पांच दिसंबर की पूर्वाह्न के दौरान एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में नेल्लोर और मछलीपट्टनम के तट से टकराने की आशंका है।’’

Image

कैबिनेट मंत्री उदयनिधि स्टालिन और मा. सुब्रमण्यम ने चेन्नई में प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और राहत गतिविधियों का निरीक्षण किया।भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण ने बताया कि लगातार हो रही बारिश के कारण चेन्नई हवाई अड्डे का संचालन सुबह नौ बजकर 40 मिनट से रात 11 बजे तक निलंबित कर दिया गया है तथा हवाई अड्डे पर आने और जाने वाली लगभग 70 उड़ानें रद्द कर दी गईं।उन्होंने बताया कि रनवे भी बंद हैं।

आईएमडी ने जारी की जानकारी

आपको बताते चलें, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने तूफान को लेकर अपडेट जारी की है तमिलनाडु के चेन्नई, चेंगलपट्टू, तिरुवल्लूर और कांचीपुरम में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं पर आंध्र प्रदेश के NTR जिले में 4 और 5 दिसंबर को स्कूल-कॉलेज सहित सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स बंद कर दिए गए हैं। दोनों राज्यों में रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए NDRF की 21 टीमों को तैनात किया गया है।

बता दें, मिचौंग तूफान साल 2023 में बंगाल की खाड़ी का चौथा और हिंद महासागर में बनने वाला छठा तूफान बताया जा रहा है।

5 दिसंबर को होगा लैंडफॉल

आपको बताते चलें, मौसम विभाग ने आगे का पूर्वानुमान जारी किया है जिसमें बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे तूफान मिचौंग मंगलवार को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और मछलीपट्टनम तट के बीच लैंडफॉल करेगा। इस दौरान हवा की गति 90-100 किमी प्रति घंटे से लेकर 110 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है।

सोमवार दोपहर तक इसके दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु तटों से होते हुए पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है।

Cyclone Michuang, IMD Alert, Tamilnadu News, Tamilnadu Rain

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password