इन बैंकों के ग्राहक बिना डेबिट कार्ड के ATM से निकाल सकते हैं पैसा, जानिए क्या है प्रोसेस

Cardless cash withdrawal

नई दिल्ली। क्या आपको मालूम है कि देश भर के कुछ चुनिंदा बैंक अपने ग्राहकों को डेबिड या क्रेडिट कार्ड के बिना भी एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा देते हैं। अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं कि वो कौन से बैंक हैं जो हमें ऐसी सुविधा देते हैं।

इसके लिए मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा

अगर आप इन बैंकों के ATM से बिना कार्ड पैसे निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको संबंधित बैंक का मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। गौरतलब है कि इस सुविधा से लेनदेन की सीमा 10 हजार से 20 हजार रूपये तक ही होती है। यह सुविधा फिलहाल केवल कुछ बैंक एटीएम में उपलब्ध है। जैसे (SBI), ICICI बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) और RBL बैंक अपने ग्राहकों को कार्डलेस कैश विदड्रॉल की सुविधा देते हैं, जो भारत में कहीं भी 24×7 नकदी निकाल सकते हैं।

SBI ग्राहको को ये करना होगा

अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको ऐप में लॉग इन करना होगा। इसके बाद आप ATM सेक्शन में जाएं और आप जितना राशि एटीएम से निकालना चाहते हैं उसे दर्ज करें। इसके बाद बैंक की तरफ से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक योनो कैश लेनदेन नंबर भेजा जाएगा। अब आपको ATM के पहले पेज पर कार्ड लेश विकल्प को चुनना होगा और जो योनो नंबर आपके मोबाइल पर आया है उसे दर्ज करें साथ ही डिटेल को भी दर्ज करें। इसके बाद आप कार्ड लेश सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

ICICI बैंक के ग्राहकों को ये करना होगा

ICICI बैंक के ग्राहक ‘iMobile’ ऐप में लॉग इन करें और कैश विदड्रॉल एट आईसीआईसीआई बैंक एटीएम को चुनें। इसके बाद आप राशि को दर्ज करें। यहां आपको अपना खाता नंबर चुनना होगा। साथ ही चार अस्थायी पिन को बनाना होगा और सबमिट करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जिसे सबमिट करते ही आप कैश कार्ड लेश के जरिए पैसे निकाल सकते हैं।

Bank of Baroda के ग्राहक ऐसे निकालें पैसा

बैंक ऑफ बड़ोदा के ग्राहक कार्ड लेश सुविधा का लाभ उठाने के लिए BOB M मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन को खोले और एक ओटीपी जनरेट करें। इसके बाद मोबाइल बैंकिंग को लॉगिन करें और प्रीमियम सेवा टैब पर क्लिक करें। इसके बाद अगली स्क्रीन पर कैश ऑन मोबाइल सेवा पर क्लिक करें। अपना खाता नंबर चुनें और राशि दर्ज करें। इसके बाद रिक्वेस्ट सबमिट कर दें। अब आपके बैंक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। जिसे ATM मशीन के कैश ऑन मोबाइल विकल्प पर जैसे ही आप डालेंगे आप कार्ड लेश सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password