CTET Result 2021: परीक्षा का रिजल्ट घोषित, 30 लाख में से 6.5 लाख उम्मीदवार सफल, यहां करें चेक

CTET Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीटीईटी परीक्षा 2021 के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। वहीं CTET रिजल्ट 2021 का इंतजार कर रहे उम्मीदवार अपना रिजल्ट और स्कोर कार्ड परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर देख सकते हैं। CBSE और CTET की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार पेपर-1 और पेपर-2 के लिए 31 जनवरी को परीक्षा हुई थी और आज रिजल्ट की घोषणा हुई है।

CTET की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार पेपर 1 के लिए देशभर में कुल 1611423 लोगों ने परीक्षा दी थी जिसमें से 414798 लोगों ने परीक्षा पास की है जबकि पेपर 2 के लिए कुल 1447551 लोगों ने परीक्षा दी थी और उसमें 239501 लोगों ने परीक्षा पास की है।

मार्कशीट डिजीलॉकर से करें डाउनलोड

जिन परीक्षार्थियों ने CTET परीक्षा दी थी, उन्हें डिजिलॉकर के जरिए अंकों की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। परीक्षा पास करने वाले परीक्षार्थियों के प्रमाण पत्र भी डिजिलॉकर के जरिए ही मिलेंगे और इसके लिए सभी परीक्षार्थियों को डिजिलॉकर में लॉगइन करने की जानकारी उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी। मार्कशीट और प्रमाण पत्र के ऊपर डिजिटल हस्ताक्षर होंगे और वह पूरी तरह से वैध्य दस्तावेज माने जाएंगे।

सर्टिफिकेट के लिए 60% नंबर लाना जरूरी

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की अधिसूचना के मुताबिक जो उम्मीदवार परीक्षा में कम से कम 60 फीसदी यानि 150 में से 90 या अधिक अंक अर्जित करते हैं, उन्हीं को सीटीईटी सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। इसके अलावा आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंकों की सीमा यानि कट-ऑफ कम ही रखी गयी है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password