CTET Result 2021 live: दिसंबर 2021 में दी गई CTET परीक्षा का रिजल्ट घोषित, यहां चेक कर लें अपने परिणाम

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा CTET Result 2021 declared बीती रात सीटेट दिसंबर 2021 परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। रिजल्ट अधिसूचना की मानें CTET Result 2021 live:तो सीटेट 2021 की परीक्षा के पेपर-1 में 14 लाख और पेपर-2 में 12 लाख से अधिक उम्मीदवारों शामिल हुए थे।

इतने लोग हुए क्वालिफाई —

आपको बता दें इस साल के परीक्षाथिर्यो में से पेपर-1 में 4,45,467 और पेपर-2 में 2,20,069 उम्मीदवार पात्र हुए हैं। अगर आपने भी ये परीक्षा दी थी तो इसके लिए आप परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रोल नंबर और जन्मतिथि आदि दर्ज करनी होगी।

डाउनलोड कर सकते हैं मार्कशीट —
सीबीएसई का कहना है कि रिजल्ट और क्वालिफाइंग सर्टिफिकेट डिजिलॉकर ऐप पर भी जारी किए गए हैं। अत: आप चाहें तो यहां जाकर भी रिजल्ट को डाउनलोड किया जा सकता है। ऐसा भी सुनने में आ रहा है कि CBSE द्वारा सीटेट सर्टिफिकेट की मान्यता आजीवन रहेगी। आपको बता दें इससे पहले सर्टिफिकेट 7 साल तक के लिए मान्य होता था।

दो बार आयोजित होती है परीक्षा —
जैसा कि आपको पता हो CBSE साल में दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित कराता है। इससे पहले सीटीईटी परीक्षा 16 दिसंबर 2021 से 21 जनवरी, 2022 तक हुई थी। इसके बाद इसी साल फरवरी की पहली तारीख यानि 1 फरवरी, 2022 को बोर्ड द्वारा आंसर-की जारी की गई थी। इस बार परीक्षा ऑनलाइन हुई थी।

कहां पढ़ाएगा कौन —
जिन लोगों ने सीटेट पेपर -1 में सफलता पाई है वे कक्षा पहली से लेकर 5वीं तक के लिए जबकि पेपर -2 में सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के योग्य होंगे।

इन स्कूलों में बनेंगे टीचर —
आपको बता दें इस परीक्षा में पास हुए परीक्षार्थी भारत के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर पाएंगें। सीबीएसई किसी भी स्थिति में सीटेट को न तो रीटेस्ट कराएगा और न ही रीचेकिंग करेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password