भारत में बिक रहे सभी ब्रांड में 80 प्रतिशत तक की मिलावटी,रिपोर्ट में हुआ खुलासा, देखें कंपनियों की लिस्ट

भारत में बिक रहे सभी ब्रांड में 80 प्रतिशत तक की मिलावटी,रिपोर्ट में हुआ खुलासा, देखें कंपनियों की लिस्ट

cse revealed

नई दिल्ली। अगर आप शहद के शौकीन है तो आप सावधान हो जाइए, क्योकि भारतीय बाजारों में बिक रहे शहद के लगभग सभी ब्रांडों में जबरदस्त तरीके से शुगर सिरप (Sugar syrup) की मिलावट हो रही है। इस बात का खुलासा CSE की महानिदेशक सुनीता नारायण ने किया।

शुगर सिरप की मिलावट पाई गई
सुनीता नारायण का कहना है कि यह रिपोर्ट भारत और जर्मनी की प्रयोगशाला में हुए अध्ययनों पर आधारित है। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट द्वारा की गई यह गहरी पड़ताल बताती है कि भारत के सभी प्रमुख ब्रांड के शहद में जबरदस्त मिलावट की जा रही है। 77 फीसदी नमूनों में शुगर सिरप की मिलावट पाई गई है।

मिलावट को नहीं पकड़ा जा सकता
सुनीता नारायण ने जानकारी देते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य न्यूक्लियर मैग्नेटिक रेजोनेंस स्पेक्ट्रोस्कोपी (NMR) परीक्षण में 13 ब्रांड में सिर्फ 3 ब्रांड ही पास हुए। सुनीता नारायण ने बताया कि शहद के शुद्धता की जांच के लिए तय भारतीय मानकों के जरिए मिलावट को नहीं पकड़ा जा सकता, क्योंकि चीन की कंपनियां ऐसे शुगर सिरप तैयार कर रही हैं जो भारतीय जांच मानकों को आसानी से खरे उतरते हैं। गौरतलब है कि इसी संगठन ने वर्ष 2003 और 2006 के दौरान सॉफ्ट ड्रिंक में कीटनाशक की उपस्थिति का खुलासा किया था।

ज्यादा कुटिल और ज्यादा जटिल
सुनीता नारायण का कहना है कि शहर में शुगर सिरप की मिलावट खाद्य धोखाधड़ी (Food Fraud) है। यह 2003 और 2006 में सीएसई द्वारा सॉफ्ट ड्रिंक में की गई मिलावट की खोजबीन से ज्यादा कुटिल और ज्यादा जटिल है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password