Cryptocurrency: निवेश करने से पहले जोखिम जान लें, क्रिप्टो के चक्कर में करोड़पति शख्स एक झटके में हो गया कंगाल

cryptocurrency

नई दिल्ली। आजकल लोग निवेश के लिए क्रिप्टोकरेंसी जैसे प्लेटफॉर्म का सहारा लेते हैं। क्योंकि लोगों को लगता है कि अगर यहां पैसे लगा दिए जाएं तो वे जल्द ही अमीर हो जाएंगे। कई आर्टिकल में तो यह भी दावा किया जाता है कि क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाएं और करोड़पति बनें। लेकिन इसके इतर एक सच्चाई और है। दरअसल, एक बिटकॉइन ट्रेडर ने खुलासा किया है कि पासवर्ड चोरी हो जाने के बाद उसने लगभग 15 करोड़ मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी गंवा दी। शख्स का कहना है कि अगर उसका पासवर्ड चोरी नहीं होता तो वह आज करोड़पति होता।

इसके कई जोखिम हैं

यह सच है कि क्रिप्टोकरेंसी भविष्य की मुद्रा है। लेकिन इसके कई जोखिम हैं। सबसे बड़ा जोखिम यही है कि यह एक डिजिटल मुद्रा है। हैकर इसे आसानी से गायब कर सकते हैं। जैसे रेडिट यूजर TomokoSlankard के साथ हुआ। उन्होंने अपने क्रिप्टो को लेकर एक डरावनी कहानी शेयर की है। उन्होंने लिखा कि पासवर्ड चोरी हो जाने के बाद मैंने लगभग 2 मिलियन डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी गंवा दिया है।

हैकर ने चुरा लिया पासवर्ड

दरअसल, हैकर्स शख्स के उस सर्वर में घुस गए थे, जहां उनका पासवर्ड सेव था। उसने इन बिटकॉइन को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए इनक्रिप्टेड हार्ड ड्राइव में स्टोर किया था, लेकिन हैकर्स ने उसपर ही हमला कर दिया और पासवर्ड चोरी करके बिटकॉइन को वहां से उड़ा दिया। शख्स ने शुरूआत में 20 हजार डॉलर का निवेश किया था। उसकी मानें तो अगर पासवर्ड चोरी नहीं होता तो वह अब एक करोड़पति की जिंदगी गुजार रहा होता।

कई यूजर्स ने शेयर की अपनी कहानी

TomokoSlankard की पोस्ट पर और भी कई यूजर्स ने ऐसी ही कहानी साझा की है। एक शख्स से जब पूछा गया कि उसने पासवर्ड कैसे खोया तो उसने कहा कि “बैकअप सर्वर हैक हो गया था।” गौरतलब है कि कई लोग ऐसे हैं जो इस डिजिटल करेंसी का समर्थन करते हैं। वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो इसकी अस्थिरता और असुरक्षित होने पर इसका विरोध करते हैं। लोग अपनी एक छोटी सी गलती के चलते अपनी मोटी रकम बिटकॉइन में गंवा बैठते हैं। ऐसे में अगर आप भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसके जोखिम को जानें, उसके बाद ही निवेश की योजना बनाएं, नहीं तो आप एक झटके में कंगाल हो जाएंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password