Corona Curfew Unlock: क्राइसिस मैनेजमेंट बैठक में हुआ फैसला, 50 प्रतिशत के साथ खुलेंगे ऑफिस…

भोपाल। प्रदेश में 1 जून से अनलॉक की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। अनलॉक की प्लानिंग को लेकर गुरुवार को क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में अनलॉक से पहले ही कुछ नियम बनाने पर सहमति बनी है। अनलॉक के बाद इन नियमों को लागू किया जाएगा। गुरुवार को गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में फैसला लिया गया है कि 1 जून से प्रदेश में शादियों के आयोजन को अनुमति रहेगी। हालांकि इसके लिए लोगों को नियमों का पालन करना होगा। वर-वधु दोनों की तरफ से केवल 10-10 लोग ही शादी में शामिल हो सकते हैं।

इसके अलावा शादी में शामिल होने के लिए कोरोना टेस्ट की रिजल्ट नेगेटिव भी आवश्यक होगा। सरकार खुद कर्यक्रम में कोरोना जांच की व्यवस्था करेगी। सरकारी दफ्तरों को 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ खोला जाएगा। एग्रीकल्चर ऑफिस को पूरी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति रहेगी। निर्माण कार्य और सर्विस प्रोवाइडर सेक्टर की सेवाएं को भी 1 जून से शुरू करने की अनुमति रहेगी।

राजनीतिक आयोजनों पर रोक बरकरार
इसके साथ ही राजनीतिक और धार्मिक आयोजनों पर रोक बरकरार रहेगी। हालांकि मंदिरों को खोलने की अनुमति रहेगी। यहां एक समय में दो से ज्यादा श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति नहीं होगी। राज्यों की सीमाओं पर भी सख्ती जारी रहेगी। वहीं शादियों को लेकर सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि वैवाहिक कार्यक्रमों की अनुमति होगी। हालांकि इसके लिए लोगों को कोरोना नियमों का पालन करना होगा।

इन नियमों के मुताबिक शादी में वर-वधु दोनों पक्षों से सिर्फ 10-10 लोग ही शामिल हो पाएंगे। शादी समारोह में आने वाले लोगों के लिए कोरोना निगेटिव टेस्ट अनिवार्य होगा। कार्यक्रम में सरकार टेस्टिंग के लिए व्यवस्था करेगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में भीड़ से बचने के लिए धारा 144 पहले की तरह ही लागू रहेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी प्रक्रिया तय करने के लिए कैबिनेट सब कमेटी बनने की घोषणा की। मंत्रियों को क्षेत्रों का प्रभार सौंपा गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password