Credit Card : क्रेडिट कार्ड से इन पांच जगहों पर भूलकर भी न करे पेमेंट

अगर आप क्रेडिट कार्ड के नए यूजर हैं, या बहुत पहले से यूज कर रहे हैं, या फिर क्रेडिट कार्ड लेने वाले हैं तो इन 5 जगहों पर आपको भूलकर भी पेमेंट नहीं करना चाहिए। अगर आप इन जगहों पर पेमेंट करते हैं तो आपको एक्ट्रा चार्ज देना पड़ेगा।

आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर
अगर आप टिकट बुक करते समय आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो आपको 1% एक्ट्रा चार्ज देना पड़ेगा। इसके साथ ही उसपर अलग से GST भी लगेगा। ये चार्ज सभी क्रेडिट कार्ड में लगेगा।

फ्यूल भरवाने पर
अगर आप फ्यूल भरवाते समय क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो आपको 1% का सर चार्ज देना ही पड़ेगा। इसके साथ ही उस पर अलग से GST भी देना पड़ेगा। कई लोग कहेंगे की क्रेडिट कार्ड कंपनी फ्यूल भरवाने में सर चार्ज वेव ऑफ करती है। क्रेडिट कार्ड कंपनियां सर चार्ज वेव ऑफ करने के लिए कई तरह कंडीसन लगाती हैं अगर आप फ्यूल भरवाने के लिए क्रेडिट कार्ड का यूज करना चाहते हैं तो सभी नियम अच्छे से पढ़ ले।

ATM से कैश निकालने पर
अगर आप क्रेडिट कार्ड का यूज करके ATM से कैश निकालने की गलती कर रहें हैं तो यह गलती ना करे। बाकी गलती करने पर आपको कम चार्ज देना पड़ता है लेकिन इस गलती पर बहुत ज्यादा चार्ज देना पड़ता है। इसमें जब आप क्रेडिट कार्ड से पैसे लेते हैं उसी दिन से क्रेडिट कार्ड कंपनी उस अमाउंट पर चार्ज लेगे लगती हैं। ATM से कैश निकालने पर कैश एडवांस फीस देना पड़ता है इसके साथ ही आपको इसपर फाइनेंस चार्ज भी देना पड़ता है। इसके साथ ही अलग से GST भी देना पड़ता है।

सरकारी वेबसाइट पर
अगर आप सरकारी वेबसाइट पर पेमेंट करते समय क्रेडिट कार्ड का यूज करते हैं तो वहां पर आपको 2% से 5% तक एक्ट्रा चार्ज देना पड़ सकता है। इसके अंतर्गत Mp Online,टैक्स पेमेंट करने वाली वेबसाइट सहित कई और वेबसाइट पर यह चार्ज लिए जाते हैं।

फॉरेन ट्रांजेक्शन चार्ज
अगर आप क्रेडिट कार्ड का यूज करके दूसरे देश की वेबसाइट में पेमेंट करते हैं तो वहां पर आपको फॉरेन मार्कअप चार्ज देना पड़ेगा। इसके लिए आपको 2% से 3.5% चार्ज देना पड़ेगा। अगल-अलग क्रेडिट कार्ड पर अगल-अलग चार्ज देना पड़ता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password