Credit Card Charge : बैंक चोरी-छिपे लगाती हैं आपके क्रेडिट कार्ड पर ये 5 चार्ज, जानिए कौन से है वो चार्ज

Credit Card Charge : बैंक चोरी-छिपे लगाती हैं आपके क्रेडिट कार्ड पर ये 5 चार्ज, जानिए कौन से है वो चार्ज

Credit Card Charge : आपके पास अक्सर कई बैंकों से फोन आता होगा और वह आपको फ्री क्रेडिट कार्ड देने का आॅफर देता होंगा। लेकिन वह क्रेडिट कार्ड फ्री (Free Credit Card) नहीं होता है एग्जीक्यूटिव आपको गलत जानकारी देता है। दरअसल, बैंकें क्रेडिट कार्ड (Free Credit Card) पर ऐसे कई चार्ज लगाती हैं, जिनके बारे में आपको पता नहीं होता है और न ही काॅल करने वाला आपको बताता है। आपको फोन करने वाला केवल आपको रिवार्ड और शाॅपिंग पर मिलने वाली छूट के बारे में ही बताता है। और ऐसी ही बातों को सुनकर लोग उनकी ओर खिंच जाते है। लेकिन फोन करने वाला आपको यह नहीं बताता कि आपके क्रेडित कार्ड पर कौन-कौन से चार्ज बैंक लगाती है।

बैंक चोरी-छिपे लगाती है ये चार्ज

एनुअल चार्ज – यह चार्ज अलग-अलग बैंकों के हिसाब से लगाया जाता है। तो कुछ बैंके यह चार्ज नहीं लगाती है। लेकिन बैंक एक शर्त रखती है कि हर साल आपको इतने रुपये की शाॅपिंग तो करनी ही होगी। कुछ बैंक किसी भी बिल को कार्ड से कनेक्‍ट करने पर सालाना शुल्‍क को वेव ऑफ कर देते हैं। इस बारे में क्रेडि‍ट कार्ड (Free Credit Card) एप्‍लाई करने से पहले ही जानकारी लेना आवश्यक होता है। क्योंकि क्रेडिट कार्ड (Free Credit Card) आॅफर करने वाला एक ही बात बोलता है कि क्रेड‍िट कार्ड ब‍िल्‍कुल फ्री है।

बकाया पर ब्याज – हर बैंक ब्‍याज तो लेती है। यह चार्ज ड्यू समय पर भुगतान नहीं करने पर लगता है। लेकिन कुछ लोग सोचते हैं कि मिनीमम अमाउंट का भुगतार करने पर ब्याज नहीं लगता लेकिन ऐसा नहीं है। आपको 40 से 42 प्रत‍िशत का भारी-भरकम ब्‍याज तो देना ही होगा। इसलिए क्रेडित कार्ड (Free Credit Card) का दो या तीन दिन पहले ही भुगतान कर दे।

कैश निकालने पर चार्ज – आपको यह तो पता ही होगा की हर क्रेड‍िट कार्ड (Free Credit Card) में कैश लिमिट होती है। लेकिन अगर आप कार्ड के माध्यम से पैसा निकाल रहे है तो यह ध्‍यान रखें कि पैसा निकालते ही बैंक चार्ज लगाना शुरू कर दिया है। वही कार्ड (Free Credit Card) से खरीदी करने पर आपको ड्यू डेट तक बिना किसी चार्ज के पैसे चुकाने होते हैं। लेकिन कैश निकालने पर ऐसा नहीं है।

सरचार्ज – लगभग सभी बैंक पेट्रोल-डीजल का पेमेंट क्रेडिट कार्ड (Free Credit Card) से करने पर सर चार्ज लगाते हैं। कुछ बैंक इस चार्ज को रिफंड कर देते हैं और कुछ नहीं। लेकिन रिफंड की भी एक तय सीमा होती है। यदि उस सीमा से ऊपर आप तेल भरवाते हैं तो यह चार्ज र‍िफंड नहीं होगा।

ओवरसीज ट्रांजेक्शन चार्ज – क्रेडिट कार्ड (Free Credit Card) ऑफर करते समय बैंक केवल यही बताते हैं, कि इस क्रेड‍िट कार्ड (Free Credit Card) से आप विदेश में ट्रांजेक्‍शन कर सकते हैं। लेकिन विदेश में क्रेड‍िट कार्ड (Free Credit Card) इस्‍तेमाल करने पर लगने वाले चार्ज के बारे में कोई नहीं बताता। अगर आप भी विदेश जाने का प्‍लान कर रहे हैं तो पहले यह जानकारी कर लें की आपके पास जो कार्ड है वह किस बैंक का है और उसके इस्तेमाल से कितना चार्ज लगेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password