CoWin Portal: अगर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में कोई गलती है तो अब घबराने की जरूरत नहीं है, यहां जाकर आप कर सकते हैं सुधार

CoWin

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद भी कई लोग परेशान थे। दरअसल, कोविन पोर्टल पर उनका सर्टिफिकेट ही उपलब्ध नहीं हो पा रहा था। यदि लोगों के सर्टिफिकेट उपलब्ध हो भी रहे थे, तो उनके नाम में कोई अंतर या गलती दिखाई दे रही थी। ऐसे में अब कोविन पोर्टल को अपडेट किया गया है। जो लोग परेशानी का सामना कर रहे थे, वे अब अपना मोबाइल नंबर और अन्य विवरण देकर सही प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

लोगों को हो रही थी परेशानी

बतादें कि वैक्सीनेशन ड्राइव में तेजी आने के बाद लोगों को दस्तावेज संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन अब कोविन पोर्टल पर सुधार की सुविधा शुरू कर दी गई है, जिन्हें सर्टिफिकेट मिलने में दिक्कत आ रही थी।

अब आप उठा सकते हैं इन चीजों का लाभ

कोविन पोर्टल अपडेट होने के बाद सर्टिफिकेट में सुधार किया जा सकता है। इसमें नाम, जन्मतिथि आदि जानकारी में सुधार किया जा सकेगा। इसके लिए कोविन पोर्टल पर लिंक (https://selfregistration.cowin.gov.in/) दी गई है। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा। नंबर देने के बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा। इसे OTP को डालने के बाद आप अपने सर्टिफिकेट में सुधार कर सकेंगे। ध्यान देने वाली बात यह है कि सुधार केवल एक बार ही किया जा सकता है।

पासपोर्ट डिटेल भी जोड़ सकते हैं

नई व्यवस्था के तहत अब आप सर्टिफिकेट में पासपोर्ट डिटेल भी जोड़ सकते हैं। साथ ही इसमें नंबर आदी की भी जानकारी दे सकते हैं। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को अपना पासपोर्ट नंबर डालना होगा। एक बार पासपोर्ट डिटेल दर्ज करने के बाद, इसमें कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है।

सर्टिफिकेट नहीं मिलने पर क्या करें?

वहीं अगर किसी को डोज लगवाने के बाद भी सर्टिफिकेट नहीं मिला है तब भी इसकी जानकारी पोर्टल पर दी जा सकती है। इसके लिए आपको अपने डोज का रिफ्रेंस आईडी व रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर देना होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password