Cow Urine: सावधान ! सीधे गाय का मूत्र पीना है होता है सेहत के लिए हानिकारक, IVRI की रिपोर्ट ने किया दावा

Cow Urine: सावधान ! सीधे गाय का मूत्र पीना है होता है सेहत के लिए हानिकारक, IVRI की रिपोर्ट ने किया दावा

Share This

Cow Urine: स्वास्थ्य के लिए अगर आप भी गोमूत्र को रामबाण औषधि मानते है तो यह सोच आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है जी हां हाल ही में भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान ने दावा किया है कि अगर कोई भी व्यक्ति सीधे गाय का गोमूत्र पीने से बचना चाहिए जो उनको बीमार कर सकता है। इसके विपरीत भैंस का मूत्र प्रभावी होता है।

जानिए क्या कहती है रिसर्च रिपोर्ट

यहां पर भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान की रिपोर्ट में कहा कि, गायों और सांडों के मूत्र में एस्चेरिचिया कोलाई की उपस्थिति के साथ करीब 14 प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं जो पेट में संक्रमण का कारण बन सकते हैं, इसलिए किसी को भी सीधे इससे बचना चाहिए, वहीं पर अगर आप भैंस के मूत्र का सेवन करते है तो सेहत को फायदा मिल सकता है। बता दें कि, ऑनलाइन रिसर्च वेबसाइट रिसर्चगेट में प्रकाशित हुई है. महामारी विज्ञान विभाग के प्रमुख ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, गाय, भैंस और मनुष्यों के 73 मूत्र के नमूनों के एनालिसिस से पता चलता है कि भैंस के मूत्र में जीवाणुरोधी गतिविधि गायों की तुलना में कहीं अधिक बेहतर थी।

सही नहीं ठहराया जा सकता गोमूत्र

आपको बताते चलें कि, यहां पर आईवीआरआई में पीएचडी कर रहे छात्रों के साथ संस्थान के भोज राज सिंह ने बताया कि, हमने स्थानीय डेयरी फार्मों से तीन प्रकार की गायों साहीवाल, थारपारकर और विंदावानी (क्रॉस ब्रीड) के नमूने इकट्ठे किए साथ ही भैंस और मनुष्यों के नमूने भी लिए गए. जून और नवंबर 2022 के बीच किए गए रिसर्च से ये निष्कर्ष निकला कि स्वस्थ्य व्यक्तियों के मूत्र से बड़ा अनुपात संभावित रोगजनक बैक्टीरिया ले जाता है. उन्होंने कहा, हालांकि हमारी रिसर्च में जो प्रमुख बात पता चली वह यह है कि किसी भी स्थिति में मनुष्यों के लिए गौमूत्र की सिफारिश नहीं की जा सकती है।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password