COVISELF: स्टेप बाय स्टेप जानिए कैसे करें घर पर कोरोना की जांच, सिर्फ 15 मिनट में आ जाती है रिपोर्ट

COVISELF

नई दिल्ली। अब आप घर पर बैठे कोरोना की जांच कर सकते हैं। ICMR ने कोरोना वायरस टेस्टिंग किट कोविसेल्फ को मंजूरी दे दी है। इस किट के बाजार में आने के बाद लोग महज 250 रूपये में इसे खरीद सकते हैं। ICMR ने कोविसेल्फ को मंजूरी देने के साथ ही जांच के लिए एडवाइजरी भी जारी की है।

जांच में आएगी तेजी

बतादें कि भारत में होम आइसोलेशन टेस्टिंग किट उपलब्ध कराने के लिए पुणे की कंपनी MY LAB DISCOVERY SOLUTION LTD को ऑथराइज किया गया है। किट का नाम COVISELF (Pathocatch) है। कंपनी होम टेस्टिंग के लिए मैन्युअल तरीके से सुझाव देगी। जिसके तहत लोग घर बैठे कोरोना की जांच कर सकते हैं। इस किट के आने के बाद जांच में तेजी आने की संभावना है। हालांकि ICMR ने लोगों को चेतावनी दी है कि इस किट को बेवजह इस्तेमाल नहीं किया जाए। एडवाइजरी में कहा गया है कि वे लोग ही इस किट का इस्तेमाल करें। जिनमें लक्षण नजर आ रहे हैं या जो लोग हाल ही में संक्रमितों के संपर्क में आए हैं।

Strip की पिक्चर खींचनी होगी

एडवाइजरी में आगे कहा गया है कि जो लोग होम टेस्टिंग करेंगे उन्हें टेस्ट Strip की पिक्चर खींचनी होगी और पिक्चर उसी फोन से लेनी होगी जिस मोबाइल में COVISELF ऐप डाउनलोड होगा। यहां से Strip का पिक्चर सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा। बतादें कि ऐसा करने से मरीज की गोपनीयता पर कोई असर नहीं होगा। उनकी गोपनीयता बरकरार रखी जाएगी।

किट से निगेटिव आने पर करवाना होगा RTPCR

COVISELF से टेस्ट करने पर अगर किसी व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसे पॉजिटिव माना जाएगा। उसे और किसी टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही ऐसे लोगों को होम आइसोलेशन को लेकर ICMR और हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन को मानना होगा। अगर किसी व्यक्ति का रिजल्ट निगेटिव आता है और उसे को लक्षण है तो इन मरीजों को फिर से RTPCR टेस्ट करवाना होगा। ICMR ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि सभी रैपिड एंटीजन निगेटिव सिम्प्टोमेटिक लोगों को सस्पेक्टेड कोविड केस माना जाएगा। साथ ही जब तक RTPCR का रिजल्ट नहीं आ जा जाता तब तक उन्हें होम आईशोलेशन में ही रहना होगा।

किट का ऐसे करना है इस्तेमाल

किट में दिए गए यूजर मैनुअल के अनुसार, नेजल स्वाब को दोनों नॉस्ट्रिल्स में 2 से 4 सेमी तक डालें। इसके बाद स्वाब को दोनों नॉस्ट्रिल्स में 5 बार तक घुमाएं। स्वाब को पहले से भरे हुए ट्यूब में डालें और बचे हुए स्वाब को तोड़ दें। इसके बाद ट्यूब का ढक्कन बंद कर दें। बाद में टेस्ट कार्ड पर ट्यूब से एक दो बूंदें डालें। इसके बाद नतीजों के लिए 15 मिनट का इंतजार करें। अगर कोई भी नतीजा 20 मिनट के बाद आता है तो उसे अवैध समझा जाएगा। टेस्ट कार्ड पर दो सेक्शन होते हैं। एक कंट्रोल सेक्शन और दूसरा टेस्ट सेक्शन। अगर जांच के दौरान बार केवर कंट्रोल सेक्शन ‘C’पर नजर आए, तो नतीजा नेगेटिव माना जाएगा। अगर बार कंट्रोल सेक्शन और टेस्ट सेक्शन (T) दोनों पर आए, तो इसका मतलब है कि एंटीजन का पता चल गया है और टेस्ट पॉजिटिव है।

5-7 मिनट में आती है पॉजिटिव रिपोर्ट

बतादें कि किट को इस तरह से डिजाइन किया गया है ताकि इसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सके। इस किट के साथ एक सेफ्टी बैग भी आता है, जिसमें आप इस्तेमाल के बाद किट को डालकर डिस्पोज कर सकते हैं। किट से जांच करने पर पॉजिटिव आने में 5 से 7 मिनट का समय लगता है और अगर नेगेटिव रिजल्ट आता है तो उसमें ज्यादा से ज्यादा 15 मिनट का वक्त लगता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password