जल्द मिलेगी कोरोना वैक्सीन, मॉडर्ना ने किया कीमतों का ऐलान, एक डोज के लिए देने होंगे इतने पैसे

नई दिल्ली: पूरी दुनिया करीब सालभर से लगातार वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से जंग लड़ रही है। हालांकि अभी तक इसके लिए कोई प्रभावी दवा नहीं बनी है, लेकिन अलग-अलग देशों की कई कंपनियां वैक्सीन बनाने का दवा कर रही हैं। इसी बीच अमेरिका की बायोटेक कंपनी मॉडर्ना इंक (Moderna Inc.) ने वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन को लेकर राहत की खबर दी है।

मॉडर्ना ने भी वैक्सीन बना लेने का दावा किया है, इसके साथ ही टीके की कीमतों का ऐलान भी कर दिया है। कंपनी के अनुसार भारत को भी वैक्सीन जल्द मिल जाएगी।

1800-2800 रु. के बीच होगी एक खुराक की कीमत
कंपनी का कहना है, मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन संक्रमण के बचाव में 94.5% कारगर साबित हुई है। वैक्सीन के एक डोज की कीमत 25 से 37 डॉलर यानी करीब 1800 रुपए से 2800 रुपए के बीच होगी। मॉडर्ना कंपनी के सीईओ स्टीफन बेंसेल ने इसकी जानकारी दी है।

सीईओ बेंसेल ने बताया, कोरोना वैक्सीन की कीमत उसकी मांग यानी कितनी मात्रा के लिए ऑर्डर किया जा रहा है इस पर भी निर्भर करती है। हमारे वैक्सीन की कीमत 10-50 डॉलर यानी 741.63 से 3,708.13 रुपये तक आ सकती है।

एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, यूरोपीय संघ के एक अफसर ने बताया, यूरोपीय संघ को वैक्सीन की करीब लाखों खुराक की जरूरत होगी। यूरोपीय यूनियन प्रति खुराक 25 डॉलर (1854 रु) से कम कीमत पर आपूर्ति के लिए मॉडर्ना के साथ सौदा करना चाहता था।

बेंसेल ने कहा, अभी तक किसी भी सौदे पर हस्ताक्षर नहीं किए गए हैं, लेकिन यूरोपीय संघ आयोग के साथ एक समझौता करने के करीब हैं। यूरोप को वैक्सीन देने के लिए बातचीत जारी है। अनुबंध तैयार होने में कुछ दिनों का समय लगेगा।

जल्द ही बाजार में उतारने की तैयारी
मॉडर्ना के मुताबिक, तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रॉयल के अंतरिम डाटा के आधार पर यह वैक्सीन कोरोना के संक्रमण को रोकने में 94.5 प्रतिशत तक प्रभावी है। एमआरएनए-1273 (MRNA-1273) नाम से विकसित किए गए इस टीके को जल्द ही बाजार में उतारने की तैयारी है।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password