Corona Vaccine Dry Run: वैक्सीनेशन के लिए सरकार का बड़ा अभियान, 2 जनवरी को पूरे देश में होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

COVID-19 Vaccination in India: कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर भारत अब एक-एक कदम आगे बढ़ रहा है। देश में वैक्सीनेशन के लिए सरकार ने बड़ा अभियान शुरू करने की तैयारी भी कर ली है। नए साल में 2 जनवरी 2021 को देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन (Corona Vaccine Dry Run) किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को यह बड़ा फैसला लिया है।

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ उच्च स्तरीय बैठक
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, आज स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीनेशन के लिए तैयार रहने को कहा है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 2 जनवरी को ड्राई रन होगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अबतक देश के चार राज्यों में ही वैक्सीन का ड्राई रन किया गया है। इनमें गुजरात, पंजाब, असम और आंध्र प्रदेश शामिल हैं। इन चारों राज्यों में ड्राई रन का अच्छा परिणाम सामने आने के बाद अब केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों में ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है।

ड्राई रन के दौरान वैक्‍सीनेशन की प्रक्रिया यानी वैक्सीन के शहर में पहुंचने, फिर अस्पताल तक जाने, लोगों को बुलाने और फिर डोज देने की पूरी प्रक्रिया का पालन इस तरह किया जाएगा जैसे वैक्सीनेशन हो रहा हो। इस अभियान के माध्यम से मुख्य रूप से वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण की तैयारियों को परखा जाता है।

ड्राई रन का उद्देश्य असली वैक्सीनेशन के समय आने वाली चुनौतियों को जांचना है। इसमें ये भी देखा जाएगा कि वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत बनाया गया co-WIN एप्लीकेशन वैक्सीनेशन के वक्त किस तरह काम करेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password