Covid XE Variant: क्या महाराष्ट्र में चौथी लहर की हो गई दस्तक

Covid XE Variant: क्या महाराष्ट्र में चौथी लहर की हो गई दस्तक, नए स्ट्रेन को लेकर सरकार में असमंजस

Covid XE Variant: देश-दुनियाभर में जहां कोरोना वायरस का खतरा कम होने लगा है और सभी अर्थव्यवस्थाएं सुचारू रूप से चलने लगी है वहीं पर कोरोना के नए वैरिएंट Covid XE Variant की हाल ही में ताजा अपडेट सामने आई है जहां पर महाराष्ट्र में इस वायरस का मामला मिलने की खबर पर सरकार ने स्पष्ट किया है।

जानिए क्या खबर आई थी सामने 

आपको बताते चलें कि, बीते दिन बुधवार को महाराष्ट्र से खबर मिली थी कि, मुंबई में ओमीक्रोन-एक्सई वेरिएंट का पहला मामला रिपोर्ट हुआ है। जो पहले के सभी वायरसों से ज्यादा खतरनाक है। जिसकी अफवाह फैलने के बाद केंद्र ने साफ किया है कि, भी XE वेरिएंट का कोई सबूत नहीं मिला है। इसके अलावा कोरोना के कप्पा वैरिएंट की पुष्टि होने की खबर सामने आई है। बताते चलें कि, इस वैरिएंट के मामले पहले भी सामने आ चुके है। मुंबई से भेजे गए 230 नमूनों में 228 ओमीक्रोन, एक कप्पा और एक XE स्वरूप का था।

 

महाराष्ट्र के मंत्री ने दी जानकारी

इस खबर पर स्पष्ट करते हुए महाराष्ट्र स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि, XE(कोरोना का नया वेरिएंट) के बारे में पुष्टि के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी(NIV) अधिकृत संस्थान है। हमने सैंपल भेजे हैं, अभी तक पुष्टि नहीं हुई है। XE वेरिएंट में संक्रमण 10% तेजी से फैलता है, इसके अलावा घबराने की कोई बात नहीं है

जानिए कितना खतरनाक है ये वैरिएंट
आपको बताते चलें कि, कोरोना का यह नया वैरिएंट सबसे तेजी से फैलने वाला कोरोना वेरिएंट माना जा रहा है। जो एक इंसान से कई इंसानों में तेजी से फैल सकता है, कुछ वैसा ही जैसा ओमीक्रोन में देखा गया था। एक्सई वेरिएंट ओमीक्रोन के BA.1 और BA.2 स्ट्रेन से मिलकर बना है। इसकी पुष्टि ब्रिटेन में हुई है जहां तेजी से फैला था।
Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password