covid vaccination in india: अब कॉल करके भी बुक कर सकते हैं स्लॉट, सरकार ने रजिस्ट्रेशन के लिए 1075 कॉल सेंटर खोले

covid vaccination in india

नई दिल्ली। NHA यानी नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के हेड आरएस शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि देश में अब 1075 कॉल सेंटर को शुरू किया गया है। लोग अब फोन करके कोरोना वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं। बतादें कि ग्रामीण इलाकों में टेक्नॉलजी और इंटरनेट के अभाव के कारण कई लोग ऑनलाइन तरीके से वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट बुक नहीं करा पा रहे थे। लेकिन अब लोग कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

अधिकारी जागरूकता फैला रहे हैं

आरएस शर्मा ने कहा कि गांवों में लोग टीकाकरण मुहिम से ज्यादा से ज्यादा संख्या में जुड़े इसके लिए जिला अधिकारी, जिला कलेक्टर, प्राइमरी हेल्थ सेंटर के स्टाफ जागरूकता फैला रहे हैं। इसी कड़ी में अब कॉल सेंटर से स्लॉट बुक करने की भी अनुमति दी गई है।

लोग रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे थे

मालूम हो कि 45+ लोग सीधे केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और टीका ले सकते हैं। हालांकि 18-45 वर्ष की आयु के लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। क्योंकि वैक्सीन की आपूर्ति कम है। लेकिन ग्रामीण इलाकों में टेक्नॉलजी और इंटरनेट के अभाव के कारण लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करा पा रहे थे। ऐेसे में अब NHA ने कॉल सेंटर के जरिए रजिस्ट्रेशन को भी मंजूरी दे दी है।

भारत में जनवरी में शुरू हुआ था टीकाकरण अभियान

गौरतलब है कि सरकार ने जनवरी 2021में COVID-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान को शुरू किया था। पहले चरण में इसे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए खोला गया था। इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60+ लोगों के लिए खोला गया। इसके बाद 45 से ऊपर के लोगों के लिए और अब

मई में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए टीकाकरण अभियान को शुरू किया गया है।

अमेरिका के बाद भारत दूसरे नंबर पर

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में बुधवार तक 20 करोड़ लोगों को टीका लगाया गया है। इसके साथ ही भारत अमेरिका के बाद महज 130 दिनों में इस आंकडे को हासिल करने वाला देश बन गया है। जबकि बिट्रेन ने 165 दिनों में 5.1 करोड़ लोगों को टीका लगाया है। ब्राजील ने 128 दिनों में 5.9 करोड़ का आंकड़ा पूरा किया और जर्मनी ने 149 दिनों में 4.5 करोड़ का आंकड़ा पार किया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password