Covid Vaccination: क्या वैक्सीन लेने से महिलाओं के प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है, जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

Covid Vaccination

नई दिल्ली। भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने कोहराम मचाया हुआ है। लोग अस्पताल और बेड के लिए मारे-मारे फिर रहे हैं। देश में रोजाना लगभग 4 लाख से अधिक नए मरीज सामने आ रहे हैं। ऐसें में विशेषज्ञ मानते हैं कि अगर वैक्सीनेशन को तेज किया जाए तो हम इस स्थिति से निपट सकते हैं। हालांकि, जैसे-जैसे कोरोना संक्रमण बढ़ा है, अफवाहों का दौर भी तेजी से बढ़ रहा है।

कुछ लोग वैक्सीन को लेकर भ्रमित कर रहे हैं

जहां एक ओर लोगों को वैक्सीन नहीं मिल रही है तो वहीं दूसरी ओर कुछ लोग वैक्सीन को लेकर भ्रम में हैं और दूसरों को भी भ्रमित कर रहे हैं। वैक्सीन को लेकर ऐसी भी अफवाहें उड़ रही हैं कि वैक्सीनेशन के बाद महिलाओं की बच्चे पैदा करने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। इसकी सच्चाई क्या है लोग इसे बिना जाने भ्रमित हो रहे हैं। गौरतलब है कि वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने से पहले से ही भारत में कई तरह की बातें बनाई गईं, जिसकी वजह से लोग शुरुआत में वैक्सीन लगवाने से कतराते रहे और अब वैक्सीन के लिए धक्के खा रहे हैं।

डॉक्टर ने क्या कहा

हमने इस दावे की सच्चाई जानने के लिए बंसल हॉस्पिटल में प्रजनन विभाग की IVF सलाहकार, डॉ. प्रिया भावे चितवार से संपर्क किया। उन्होंने वैक्सीन से महिलाओं की बच्चे पैदा करने की क्षमता पर बुरा असर पड़ने वाली बातों को पूरी तरह से निराधार बताया। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन का महिलाओं की बच्चे पैदा करने की क्षमता पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। यह पूरी तरह से लोगों का भ्रम है और इसे लेकर चिंता की कोई बात नहीं है। वैक्सीन कोरोना के खिलाफ इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और वो संक्रमणित होने से बचाता है।

देश में सभी 18+ लोगों को टीका लगाया जा रहा है

मालूम हो कि देश में इस वक्त 18+ सभी लोगों को वैक्सीन लगाया जा रहा है। हालांकि कुछ राज्यों में वैक्सीन की कमी के कारण इसे अभी नहीं शुरू किया गया है। ऐसे में लोगों को चिंता है कि वे टीका कब लगवाएंगे। लेकिन कुछ लोग वे वजह भ्रम फैला रहे हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password