COVID New Symptoms: अगर मुंह के अंदर आपको दिखाई दें ये 5 लक्षण तो तुरंत करना चाहिए कोरोना टेस्ट

COVID New Symptoms: कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है, अब तो इसके लक्षणों को पहचानने में भी मुश्किलें हो रही है। लेकिन ज्यादातर लोगों ने महसूस किया है कि कोरोना का कॉमन लक्षण स्वाद और गंध का फिल ना होना। कुछ मरीज तो कोरोना ठीक होने के बाद भी यही लक्षण महसूस कर रहे हैं। ज्यादा समस्या की बात तो ये है कि फिलहाल इस समस्या से निपटने के लिए कोई दवाई नहीं बनी है। इसलिए भी कोरोना मरीजों को ठीक होने में थोड़ा समय लग सकता है।

अध्ययनों के अनुसार, जो लोग कोरोना पॉजिटिव हैं, उनमें से 60 प्रतिशत से ज्यादा लोगों में ये समस्या देखी गई है। इसके अलावा ऐसे और भी मौखिक लक्षण हैं, जिनकी तरफ लोगों का ध्यान नहीं जाता।

रिसर्च के अनुसार, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institute of Health) द्वारा किए गए अध्ययन को नेचर मेडिसिन में प्रकाशित किया गया है। इस अध्ययन के अनुसार, संक्रमण के दौरान लगभग आधे मरीज मौखिक लक्षणों से पीड़ित होते हैं। वहीं इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि इनमें से बहुत सारे लक्षण ऐसे हैं जो संक्रमण की वजह से हैं।

लेकिन लोग इन्हें हल्की-फुल्की समस्या मानने की गलती कर बैठते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे मौखिक लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप अब तक अंजान है। ये लक्षण दिखें, तो समझ लीजिए कि ये कोरोना की शुरूआत है।

​बदबूदार सांस:

​कोविड जीभ:

​जीभ का रंग बदलना:

सूखा हुआ मुंह:

​दर्दभरे घाव:

किसी भी लक्षण को नजर अंदाज न करें:

विशेषज्ञों का मानना है कि जरूरी नहीं कि मुंह और जीभ में आए बदलाव कोविड -19 के ही लक्षण हों। ध्यान रखें कि ये हर किसी को प्रभावित नहीं करते। हालांकि, वायरस के बदलते व्यवहार और मामलों में वृद्धि के साथ लक्षणों को अनदेखा भी नहीं करना चाहिए। यदि इन दिनों आपको कुछ भी असामान्य लगे, तो देर न करें। समय रहते जांच जरूर कराएं।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password