Animal Covid Vaccine: अब जानवरों को सुरक्षित रखेगी वैक्सीन, पहली स्वदेशी वैक्सीन की लांच

Animal Covid Vaccine: अब जानवरों को सुरक्षित रखेगी वैक्सीन, पहली स्वदेशी वैक्सीन की लांच

Covid-19 Vaccine Enokovax: देश और दुनिया के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है जहां पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ( Minister Narendra Singh Tomer) ने 9 जून को पशुओं के लिए कोविड -19 वैक्सीन एनोकोवैक्स लॉन्च किया।

 जानें क्या है वैक्सीन की खासियत

आपको इस खास तरह की वैक्सीन के बारे में बताते चलें तो, देश में कोरोना की पहली स्वदेशी वैक्सीन है जिसे हरियाणा स्थित आइसीएआर-नेशनल रिसर्च सेंटर आन इक्विंस (एनआरसी) द्वारा विकसित किया गया है। एनोकोवैक्स जानवरों के लिए एक निष्कि्रय सार्स-कोव-2 डेल्टा (कोरोना) वैक्सीन है। जहां पर यह वैक्सीन कोरोना के डेल्टा और ओमिक्रोन वेरिएंट से बचाती है।यह श्वानों , शेरों, तेंदुओं, चूहों और खरगोशों के लिए सुरक्षित है। इसके साथ ही तोमर ने कुत्ते में सार्स-कोव-2 के खिलाफ एंटीबाडी का पता लगाने के लिए कैन-कोव-2 एलिसा किट भी लांच किया।’

भारत में तैयार की गई वैक्सीन

आपको बताते चलें कि,यह विशिष्ट न्यूक्लियोकैप्सिड प्रोटीन आधारित अप्रत्यक्ष एलिसा किट है जिसे भारत में तैयार किया गया है। वहीं इसे लेकर मंत्री बताते है कि,  इसके लिए एक पेटेंट दायर किया गया है। मंत्री ने इक्वाइन डीएनए पेरेंटेज टेस्टिंग किट भी लांच की, जो घोड़ों के बीच पेरेंटेज विश्लेषण के लिए एक शक्तिशाली जीनोमिक तकनीक है।देश वैक्सीन के आयात करने के बजाय अपने स्वयं के टीके विकसित करने में आत्मनिर्भर है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password