COVID-19 vaccination for children aged 12-14 years : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं होगा जरूरी, 28 दिन बाद लगेगी दूसरी डोज

नई दिल्ली। कोरोना का सबसे बड़ा रक्षा कवच यानि कोरोना की वैक्सीन 12 से 14 वर्ष के बच्चों के लिए आज से पूरे देश में लगना शुरू हो जाएगी। आपको बता दें आज यानि 16 मार्च को नेशनल वैक्सीनेशन—डे भी है। सबसे अच्छी बात ये है कि आज से ही 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को तीसरा डोज यानि बूस्टर डोज लगना भी शुरू हो जाएगा। आपको बताते चलें अभी तक ये बूस्टर डोज बुजुर्गों में केवल उन्हीं को लग रही थी जो किसी तरह की बीमारी से ग्रसित थे। लेकिन आज से ये सभी को लगने लगेगी।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं होगा जरूरी
इस बार के बच्चों के वैक्सीनेशन में सबसे अच्छी बात ये हैं कि 12 से 14 साल तक की उम्र वाले बच्चों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी नहीं होगा। इसके लिए गर्वेंमेंट ने स्पष्ट कर दिया है कि आज बुधवार यानि 16 मार्च को सुबह 9 बजे से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर अपना टाइम स्लॉट बुक किया जा सकता है। इसके अलावा बच्चों के अभिभावक या पेरेंट्स वैक्सीनेशन सेंटर पर सीधे पहुंचकर भी बच्चों की उम्र संबंधी दस्तावेज दिखाकर वैक्सीनेशन करवा सकते हैं।

बच्चों का वैक्सीनेशन इसलिए हुआ जरूरी —

आपको बता दें भारत में तो कोरोना की दूसरी लहर अपना तांडव दिखाने के बाद तीसरी लहर भी आ चुकी है। हालांकि बीते कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में कमी जरूरी आई है लेकिन अब चीन और सिंगापुर में ये एक बार फिर पैर पसारता दिख रहा है। यहां तक कि एक शहर में लॉकडाउन भी लगा दिया गया है। जिसके बाद भारत सरकार किसी भी प्रकार का रिस्क न लेते हुए बच्चों के वैक्सीनेशन को भी बढ़ावा देना चाहती है। इसलिए 12 से 14 वर्ष के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू किया गया है। एक्सपर्ट की मानें तो अब इसी उम्र के बच्चों पर खतरा ज्यादा है। चूंकि 15 वर्ष के ज्यादा ऐज के लोग वैक्सीनेटेड हो चुके हैं। ऐसे में 12 से 14 वर्ष वालों को खतरा अधिक है। आपको

बच्चों को लगेगी कोर्बेवैक्स —

आपको बता दें अभी इसके पहले शुरू हुए 15 से 17 उम्र के ऐजग्रुप वालों को भारत बायोटेक की कोवैक्सिन लगाई गई थी। जबकि 18 वर्ष से ज्यादा वालों के पास कोवैक्सिन, कोविशील्ड और स्पुतनिक-V का आप्शन था। चूंकि कोर्बेवैक्स को 21 फरवरी को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से इमरजेंसी के अप्रूवल दे​ दिया था। इसलिए अब 12 से 14 वर्ष वालों को कोर्बेवैक्स ही लगेगी।

एडवाइजरी भी जारी की —
आपको बता दें इस वैक्सीनेशन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण द्वारा मंगलवार को सभी राज्यों के मुख्य सचिव के लिए एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है। जिसके अनुसार राज्यों को वैक्सीनेशन के दौरान बरती जाने वाली एहतियात बरतने संबंधी निर्देश दिए गए हैं।

खबर एक नजर —

  • वैक्सीनेशन दो ग्रुपों 12 से 13 वर्ष और 13 से 14 वर्ष में होगा।
  • इस वैक्सीनेशन में वर्ष 2008, 2009 और 2010 में जन्म लिए बच्चों को शामिल किया जाएगा।
  • वैक्सीन लगने वाले दिन बच्चे की उम्र कम से कम 12 वर्ष होना अनिवार्य।
  • वैक्सीन लगाते समय उम्र के सत्यापन की जिम्मेदारी हेल्थ सेंटर के कर्मचारियों की होगी।
  • पहली वैक्सीन लगने के बाद दूसरी डोज 28 दिन बीतने पर ही दी जाएगी।

60 वर्ष से अधिक वालों के लिए जरूरी बातें —

  • 60 साल से ज्यादा उम्र वाले सभी बुजुर्ग इसके दायरे में आएंगे।
  • वैक्सीनेशन सेंटर जाकर सीधे भी प्रिकॉशन डोज लगवा पाएंगे।
  • वैक्सीनेशन सेंटर पर एज सर्टिफिकेट दिखाकर ही वैक्सीनेशन होगा।
  • दूसरी डोज लगने के 36 सप्ताह (9 महीने) बाद ही तीसरी डोज ली जा सकेगी।
Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password