COVID-19 Vaccination: 80% वयस्क जनसंख्या को लगी कोरोना रोधी टीके की पहली ख्रुराक लगी, इतने का हुआ पूर्ण टीकाकरण..

COVID-19 Vaccination: 80% वयस्क जनसंख्या को लगी कोरोना रोधी टीके की पहली ख्रुराक लगी, इतने का हुआ पूर्ण टीकाकरण..

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार का कहा कि भारत की करीब 80 फीसदी पात्र वयस्क जनसंख्या को कोविड-19 रोधी टीकों की पहली खुराक लग गयी है कि 38 फीसदी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। फिलहाल जारी ‘हर घर दस्तक’ अभियान पर एक वेबिनार के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अवर सचिव मनोहर अगनानी ने कहा कि सरकार चाहती है कि इस अभियान के तहत 30 नवंबर तक कोविड-19 रोधी टीकों की पहली खुराक कम से 90 फीसदी पात्र लोगों को लग जाए।

अगनानी ने कहा, ‘‘ यह भी जिन लोगों को दूसरी खुराक लगनी है, उनमें अधिकाधिक लोग तबतक दूसरी खुराक लगवा लें। ’’ सरकार ने हाल में उन लोगों के लिए घर घर कोविड-19 टीकाककरण का एक महीने का ‘घर-घर दस्तक’ अभियान शुरू किया जिन्होंने अबतक कोई खुराक नहीं ली है और जिनकी दूसरी अभी बाकी है। अगनानी ने कहा, ‘‘ भारत के वर्तमान टीकाकरण रफ्तार को देखते हुए हम विश्वास के साथ दावा कर सकते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा वयस्क टीकाकरण कार्यक्रम 16 जनवरी से शुरू होने के बाद से सही ढंग से बढ़ रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ आज की तारीख तक, भारत की करीब 80 फीसदी पात्र जनसंख्या को कोविड-19 के विरूद्ध पहली खुराक लग गयी है जबकि 38 फीसद का पूर्ण टीकाकरण हो चुकी है। ’’

कई राज्यों में शत प्रतिशत वयस्कों को पहली खुराक लग गयी है। अवर सचिव ने विश्वास व्यक्त किया कि भारत की वर्तमान टीका आपूर्ति क्षमता के साथ पूरी बालिग जनसंख्या का शीघ्र टीकाकरण हो जाएगा। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कई राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर उनसे उन लोगों को दूसरी खुराक दिलाने को प्राथमिक रूप से लेने को कहा कि जिन्होंने दो खुराक के बीच का अंतराल बीत जाने के बाद भी दूसरी खराक नहीं ली।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी बृहस्पतिवार को राज्यों से टीकाकरण का दायरा बढ़ाने और 12 करोड़ से अधिक उन लाभार्थियों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने का अनुरोध किया था , जिन्हें टीके की दूसरी खुराक लेनी है। उन्होंने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया था कि सभी वयस्कों को ‘हर घर दस्तक’ अभियान के दौरान कोविड टीके की पहली खुराक मिले।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password