Covid 19 new variant JN1: देश में रफ्तार पकड़ रहा कोरोना,24 घंटे में 640

Covid 19 new variant JN1: देश में रफ्तार पकड़ रहा कोरोना, 24 घंटे में 640 नए मामले,भोपाल में हुई मॉक ड्रिल

Covid 19 new variant JN1
Share This

Covid 19 new variant JN1: कोविड-19 के पॉजिटिव और एक्टिव मरीजों की संख्या में एक बार फिर से बढ़ने लगी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) के अनुसार दिसंबर 2023 से चीन,अमेरिका और सिंगापुर में कोविड के नए वेरिएंट के केसेस में बढ़ोतरी हो रही है।

इसे देखते हुए निगरानी एवं नियंत्रण के लिए टेस्ट, ट्रैक और ट्रीटमेंट कार्ययोजना के अनुरूप कार्यवाही करने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट को इंस्ट्रक्शन दिए गए है। भोपाल में कोविड-19 का कोई भी नया केस नहीं मिला है। फिर भी हेल्ड डिपार्टमेंट अलर्ट मोड में है और मॉक ड्रिल भी कर रहा है।

JN1 वैरिएंट के लक्षण

कोविड-19 के लक्षण फिलहाल हर वैरिएंट्स(Covid 19 new variant JN1) में कॉमन रहे हैं। सीडीसी के मुताबिक, जेएन.1 वैरिएंट अन्य वैरिएंट्स की तुलना में नए लक्षण के साथ फैल भी सकता है और नहीं भी।  अभी तक कोरोना के मरीजों में सबसे अधिक जो लक्षण नजर आ रहे हैं, उनमें बुखार, नाक बहना, गले में खराश, सिरदर्द और हल्के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण शामिल हैं।

संबंधित खबर : 

New variant of Covid-19 JN.1: कोविड-19 के नए वैरिएंट JN.1 ने मचाया देश में हड़कंप, तीन राज्यों में फैला; अब तक 21 केस मिले

मॉक ड्रिल में इन फेसिलिटी की हुई जांच

भोपाल(Covid 19 new variant JN1) में हॉस्पिटल की मेडिकल सुविधाओं के साथ डॉक्टरों के अलर्टनेस के लिए जांच हुई। जिसमें एंबुलेंस, मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति, ऑक्सीजन प्लांट की कार्यक्षमता, अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता, आइसोलेशन वार्ड की उपलब्धता, मानव संसाधन क्षमता, कोविड परीक्षण की क्षमता, टैली मेडिसिन सेवाओं की उपलब्धता, लॉजिस्टिक की उपलब्धता के लिए मूल्यांकन किया जा चुका है।

संबंधित खबर : 

Corona Case Update: देश में कोविड-19 के 40 नए मामले आए सामने

भोपाल में नहीं है एक भी केस

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ प्रभाकर तिवारी ने बताया कि कोविड-19 के लक्षणों(Covid 19 new variant JN1) के आधार पर जांच सहित सभी निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुरूप कार्य करने के लिए स्वास्थ्य संस्थानों को निर्देशित किया जा चुका है।

संबंधित खबर : 

Corona Update: देश में कोविड-19 के 31,923 नए मामले आए सामने, जानिए संक्रमण से मौत का आंकड़ा..

भोपाल जिले में कोविड-19 संक्रमण का कोई भी केस नहीं मिला है। कोविड से डरने की कोई भी आवश्यकता नहीं है किंतु सतर्कता आवश्यक है। सभी बड़े शासकीय एवं निजी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पतालों में लिक्विड ऑक्सीजन स्टोरेज की पर्याप्त क्षमता है।

ये भी पढ़ें:

IND vs SA: फैमिली इमरजेंसी के कारण कोहली वापस लौटे भारत, गायकवाड़ भी टेस्ट सीरीज से बाहर

Kailash Vijayvargiya News: मीडिया ने पूछी विजयवर्गीय की भूमिका तो मिला बेहद रोचक जवाब, बोले- मुझे हल्के में लेते हो!

Congress Protest In Bhopal: 142 सांसदों के निलंबन के विरोध में कांग्रेस का जगह-जगह धरना-प्रदर्शन

CG Cabinet: साय मंत्रिमंडल में क्या है ख़ास, किस संभाग से कितने मंत्री, कौन कितना शिक्षित, जानें हर डिटेल

Dada Saheb Film Festival: उज्जैन के फिल्मकार को मिला दादासाहेब फाल्के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म का खिताब, टॉप 100 में थे

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password