Corruption Report: भ्रष्टाचार रोधी शाखा के 2021 में अधिकारियों के खिलाफ छापेमारी पांच साल में सर्वाधिक- अधिकारी

Bhopal Crime Branch Raid

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार की भ्रष्टाचार रोधी शाखा (एसीबी) भ्रष्टाचार की बुराई से निपटने के लिए कड़े कदम उठा रही है और उसने 2021 में भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ पांच ‘सफल’ छापेमारी की है, जो पांच साल में सर्वाधिक है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। एसीबी ने पिछले साल दिल्ली सरकार के अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के कुल 12 मामले दर्ज किए और लगभग 10 साल पुराने दो मामलों में छह अधिकारियों को दोषी साबित कराया।

विशेष पुलिस आयुक्त (एसीबी) एस. के. गौतम ने कहा, ‘‘हमारी शाखा ने भ्रष्टाचार से विषयों का गहराई से विश्लेषण किया और भ्रष्टाचार की बुराई से निपटने के लिए उपयुक्त कदम उठाए।’’ उन्होंने कहा एसीबी ने भ्रष्टाचार के खिलाफ कड़े कदम उठाए और 2021 में दिल्ली सरकार के अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम तथा भारतीय दंड संहिता के तहत 12 मामले दर्ज किए। अधिकारियों ने बताया कि इन पांच मामलों में, रिश्वत लेते हुए नौ लोगों को रंगे हाथ पकड़ने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया।

गौतम ने कहा, ‘‘2021 में एसीबी ने सरकारी कर्मचारियों पर पांच छापे मारे और सभी सफल रहे। पिछले पांच वर्षों में मारे गये छापों की तुलना में ये सर्वाधिक आंकड़ें हैं। शाखा ने दिल्ली सरकार के अधिकारियों के खिलाफ 2020 में 12, 2019 में 18, 2018 में छह और 2017 में भ्रष्टाचार के नौ मामले दर्ज किए थे। अधिकारियों ने बताया कि 2020 और 2021 में कोविड-19 महामारी का विभाग की गतिविधियों पर एक हद तक प्रभाव पड़ा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password