Coronavirus Vaccine Precautions: कोरोना वैक्सीनेशन से पहले कर लें ये काम, साइड इफेक्‍ट से हो सकता है बचाव

Coronavirus Vaccine Precautions: इन दिनों देशभर में कोरोना टीकाकरण किया जा रहा है। फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद अब सिनीयर सिटीजन को वैक्सीन लगाई जा रही है। हालांकि वैक्सीन से पहले और बाद में थोड़ी बहुत परेशानी आ सकती है। जिससे आपको घबराना नहीं है, बल्कि सावधान रहने की जरूरत है। कई लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि वैक्सीन के बाद साइड इफैक्ट हो रहे हैं या नहीं, तो आपको बताते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स…

विशेषज्ञों ने कोरोना वैक्सीनेशन से पहले दो चीजों के बारे में बताया है, जिसे ध्यान में रखकर हम वैक्सीनेशन के साइड इफैक्ट से बच सकते हैं। तो आईए जानते हैं किन सावधानियों को हमें रखना चाहिए।

विशेषज्ञों के अनुसार आप अपने दिन की शुरुआत सामान्य रूप से करें। अपने भोजन में पोषक तत्वों का इस्तेमाल करें जो कि स्वस्थ और सेहतमंद हो, इसके साथ ही खुद को हमेशा हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

वैक्सीन लगवाने के बाद दिखते हैं ये लक्षण

कोरोना वायरस वैक्सीन से दर्द, सूजन, सिरदर्द, ठंड लगना, थकान, बुखार जैसे दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। आपको बता दें, कि ये वैक्सीन के साइड इफेक्ट नहीं हैं, बल्कि इस बात का संकेत है कि टीका आपके शरीर में अच्छे से काम कर रहा है। इसलिए वैक्सीन लगवाने से पहले पोषक तत्वों और हाइड्रेट रहने की सलाह दी जाती है ताकी आपको कमजोरी महसूस न हो और चक्कर या धुंधलेपन से बचाव हो सके।

वैक्सीन लगवाने से पहले करें ये जरूरी काम

एंटी इंफ्लेमेटरी दवाओं से बचें

वैक्सीन लगवाने से पहले नॉन-स्टेरॉयडल एंटी इंफ्लेमेटरी ड्रग्स लेने से बचें। क्योंकि वैक्सीन के दौरान ये दवाएं आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर सकती है और इससे वैक्सीनेशन का प्रभाव कम हो जाता है।

समय पर सोना

वैक्सीनेशन से पहले सभी के मन में थोड़ा डर तो रहता है। लेकिन टेंशन ना लें बल्कि रिलेक्स होकर वैक्सीनेश के पहले रात में 24 घंटे की पर्याप्त नींद लें और पूरी तरह से रिलेक्स रहें।

​व्यायाम

यदि संभव हो तो शॉट लेने के दो से तीन दिन पहले कोई भी फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज शुरू कर दें। बता दें कि टीका लगने के बाद एक्सरसाइज आपकी इम्यूनिटी को सपोर्ट करने में मददगार है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password