Coronavirus Updates:अब मास्क से पता चलेगा कि आप कोरोना से संक्रमित हैं या नहीं, जानिए इस नई तकनीक के बारे में

Coronavirus Updates

Coronavirus Updates: कोरोना के नए वेरिएंट ऑमिक्रॉन (Omicron) के मिलने से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है। दुनिया भर के लोग पिछले 2 साल से कोरोना से परेशान हैं। वैक्सीन आने के बाद लोगों को लग रहा था कि अब इस महामारी से दुनिया बच जाएगी। लेकिन एक बार फिर से कोरोना के नए वेरिएंट ने लोगों को डराना शुरू कर दिया है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे मास्क के बारे में बताएंगे जो खुद ही कोविड टेस्ट कर सकेगा। अगर कोई कोविड से संक्रमित होता है, तो मास्क में एक लाइट चमकेगी जिसे बीमारी को कंफर्म किया जा सकेगा। आइए विस्तार से जानते हैं इस खास मास्क के बारे में।

ऐसे काम करेगा मास्क

अंग्रेजी अखबर ‘द सन’ की रिपोर्ट के मुताबिक Kyoto Prefectural University के एक रिसर्च ग्रुप ने ऐसा मास्क बनाया है जो खुद ही कोविड टेस्ट कर पाएगा। इस मास्क को पहनने भर से ही इंसान का कोविड टेस्ट हो जाएगा। मास्क पहनकर जब लोग सांस छोड़ेंगे, तो कोविड वायरस होने पर मास्क पर एक चमकीली लाइट दिखाई देगी। इससे यह कन्फर्म हो जाएगा कि इंसान कोविड से संक्रमित है।

इस तकनीक का सहारा लिया गया है

ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर इस मास्क में ऐसा क्या है कि ये कोविड टेस्ट कर पाएगा। बात दें कि जापानी वैज्ञानिकों ने इस मास्क में ऑस्ट्रिच सेल्स Ostrich Sales से बने माउथ फिल्टर का इस्तेमाल किया है। ऑस्ट्रिच सेल्स में ऐसी एंटीबॉडीज होती हैं जो कोरोना वायरस को एक साथ लेकर आती हैं और ऐसे में इस मास्क को पहनकर जब कोई सांस छोड़ेगा तो इस माउथ फिल्टर की मदद से कोविड का टेस्ट हो पाएगा।

साधारण मास्क की तरह इसे पहन सकते हैं

इस मास्क को आप साधारण मास्क की तरह की पहन सकते हैं। जब आप इस मास्क को उतारते हैं तो आपको इसपर ऑस्ट्रिच सेल्स की एंटबॉडिज को स्प्रे करना होता है। इसके बाद इसे यूवी रेज के सामने रखना होता है। अगर मास्क के सर्फेस पर कोरोना वायरस होगा, तो मास्क पर एक लाइट चमकती दिखाई देती है। आप चाहे तो यूवी रेज की जगह अपने स्मार्टफोन की एलईडी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वैज्ञानिकों ने इस तकनीक और मास्क से जुड़ा पेटेंट फाइल कर दिया है और उम्मीद है कि इसे जल्द ही जापान और अन्य देशों में सेल के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password