coronavirus update: हम घर पर भी बना सकते हैं मेडिकल ऑक्सीजन, बस करना होगा ये काम -

coronavirus update: हम घर पर भी बना सकते हैं मेडिकल ऑक्सीजन, बस करना होगा ये काम

oxygen

नई दिल्ली। देश में कोरोना के नए स्ट्रेन ने कोहराम मचाया हुआ है। अस्पतालों में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। या यूं कहें कि अब अस्पतालों में मरीजों के लिए जगह ही नहीं है। जहां जगह है, वहां कई दिक्कतें हैं। रेमडेसिवर इंजेक्शन तो मानो ब्रह्म कमल का फूल हो गया है, दिखता ही नहीं है। कुछ इसी तरह की स्थिति ऑक्सीजन को लेकर भी है। ऐेसे में कई लोग ये जानना चाहते हैं कि क्या जरूरत पड़ने पर हम घर में ही ऑक्सीजन बना सकते हैं या नहीं।

हवा में मौजूद ऑक्सीजन ही सांस लेने के लिए काफी

वैसे तो वातावरण में मौजूद ऑक्सीजन ही सांस लेने के लिए काफी है। लेकिन कोरोना संक्रमण से गंभीर रूप से पीड़ित लोगों के लिए मेडिकल ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ती है। क्योंकि संक्रमण के कारण उनके फेफड़ो पर असर होता है। इस कारण वे हवा में मौजूद ऑक्सीजन को पर्याप्त मात्रा में नहीं ले पाते हैं। ऐसे में डॉक्टर उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर की सहायता से मेडिकल ट्रीटमेंट देते हैं।

कंसनट्रेटर के जरिए तैयार कर सकते हैं ऑक्सीजन

लेकिन आजकल ऑक्सीजन सिलेंडर बाजार से गायब हो गई है। ऐसे में लोग अपनों को बचाने के लिए कई विकल्पों पर ध्यान दे रहे हैं। इनमें पहले नंबर पर आता है स्टैंडर्ड ऑक्सजीन कंसन्ट्रेटर (Standard oxygen concentrator)। ये मशीन बिजली से चलती है और हवा से ऑक्सीजन लेती और बाकी गैसों को बाहर निकाल देती है। हालांकि ये मशीन काफी वजनी होती है। इस कारण से इसमें चक्के लगे होते हैं। ताकि इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सके। कंसन्ट्रेटर ठीक ऑक्सीजन सिलेंडर की तरह काम करता है। हालांकि ऑक्सीजन सिलेंडर में जहां एक तय समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं, वहीं कंसन्ट्रेटर से लगातार हवा के जरिए ऑक्सीजन तैयार कर सकते हैं।

पोर्टेबल कंसन्ट्रेटर का कर सकते हैं इस्तेमाल

इसके अलावा एक पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर भी होता है। जिसे हम आसानी से कैरी कर सकते हैं। इसका वजन 3 से 10 किलो तक होता है। इसके कई मॉडल बाजार में आते हैं। जिन्हें हम आसानी से अपने कार में भी चला सकते हैं। इन दो विकल्पों के अलावा ट्रांसट्रैक्चयल कैथेलर के जरिए भी शरीर को ऑक्सीजन दी जा सकती है। इसमें एक नली गले में लगाई जाती है। इससे ऑक्सीजन सीधे-सीधे एयरवे से आती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password