Coronavirus Update: कोविड से ठीक होने के 6 महीने बाद भी बीमार रह रहे हैं लोग, आधे से ज्यादा लोगों में दिख रहे हैं ये लक्षण

virus

नई दिल्ली।  कोविड-19 से बीमार हुए आधे से अधिक लोगों में स्वस्थ होने के छह महीने बाद तक कुछ लक्षण सामने आते रहते हैं जिसे ‘लांग कोविड’ कहते हैं। अमेरिका के पेन स्टेट कॉलेज ऑफ मेडिसिन के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि सरकारों, स्वास्थ्य देखभाल संगठनों और सार्वजनिक स्वास्थ्य पेशेवरों को बड़ी संख्या में ऐसे मामलों के लिए तैयार रहना चाहिए जिनमें कोविड से स्वस्थ हो चुके लोगों को अनेक तरह के मनोवैज्ञानिक और शारीरिक लक्षणों के लिए देखभाल की जरूरत हो सकती है।

मरीजों को हो रही है ये परेशानी

उन्होंने कहा कि बीमारी के दौरान कोविड-19 के अनेक रोगियों में थकान, सांस लेने में कठिनाई, छाती में दर्द और स्वाद या गंध चले जाने जैसे लक्षण होते हैं। जेएएमए नेटवर्क ओपन पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में 57 रिपोर्ट की समीक्षा की गयी जिनमें 2,50,351 लोगों के आंकड़े शामिल हैं। इनमें वयस्क और बच्चे हैं जिन्हें टीका नहीं लगा था और जिनमें दिसंबर 2019 से मार्च 2021 के बीच कोविड-19 होने का पता चला था। जिन लोगों पर अध्ययन किया गया, उनमें 79 प्रतिशत को अस्पतालों में भर्ती कराया गया था और अधिकतर रोगी (79 प्रतिशत) अधिक आय वाले देशों के हैं। रोगियों की औसत आयु 54 वर्ष रही और अधिकतर (56 प्रतिशत) पुरुष थे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password