Coronavirus Update: देश में हर तीन में से एक व्यक्ति नहीं पहन रहा मास्क, जानें क्या कहता है सर्वे

Coronavirus Update: देश में हर तीन में से एक व्यक्ति नहीं पहन रहा मास्क, जानें क्या कहता है सर्वे

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के बारे में पता चलने के बाद व्याप्त चिंताओं के बावजूद मास्क पहनने के नियम का अनुपालन निचले स्तर पर बना हुआ है और एक सर्वेक्षण के दौरान केवल दो प्रतिशत लोगों ने ही माना कि उनके इलाके, शहर या जिले में लोग इस नियम का पालन कर रहे हैं।

डिजिटल समुदाय आधारित प्लेटफॉर्म ‘लोकल सर्किल’ द्वारा किए गए एक नवीनतम सर्वेक्षण के अनुसार तीन में से एक भारतीय का कहना है कि उनके क्षेत्र के अधिकतर लोग अपने घरों से बाहर निकलते समय मास्क नहीं पहनते। अप्रैल में किए गए इस सर्वेक्षण में भारत के 364 जिलों में रहने वाले 25,000 से अधिक लोगों की प्रतिक्रियाएं मिलीं।

सर्वे के मुताबिक 29 प्रतिशत लोगों ने कहा कि मास्क पहनने के नियम का पालन करने की दर काफी अधिक है। मास्क पहनने की दर सितंबर में गिरकर 12 प्रतिशत तक आ गई और फिर तेजी से गिरकर नवंबर में केवल दो प्रतिशत रह गई।

‘लोकल सर्किल’ के संस्थापक सचिन टापरिया ने कहा, ”यह महत्वपूर्ण है कि केंद्र सरकार, राज्य सरकारें और जिला प्रशासन ओमीक्रोन स्वरूप के मद्देनजर मास्क अनुपालन के बारे में जागरूकता पैदा करने और इस अनुपालन को बरकरार रखने को लेकर आवश्यक दंड लागू करने के लिये सभी कदम उठाएं।”

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password