Coronavirus Update: अब आप ऑनलाइन मंगा सकते हैं ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, सिलेंडर भरवाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

oxygen concentrator

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर ने भारत में कोहराम मचाया हुआ है। लोग ऑक्सीजन और दवाओं के लिए चक्कर लगा रहे हैं। ऐसे में सरकार ने एक बड़ा फैसला लिाया है। निजी इस्तेमाल के लिए अब लोग विदेश से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ऑनलाइन या कुरियर से मंगा सकेंगे।

पहले केवल जीवन रक्षक दवाओं के लिए छूट थी

दरअससल, कोरोना संकट में भरी मांग को देखते हुए वाणिज्य मंत्रालय ने ये छूट देने का ऐलान किया है। बतादें कि अब तक ऐसी छूट केवल जीवन रक्षक दवाओं के लिए ही थी। मालूम हो कि इस मशीन के माध्यम से ऑक्‍सीजन भरवाने की जरूरत नहीं पड़ती, बल्कि यह मशीन खुद ही ऑक्‍सीजन जेनरेट करती है।

इसे कही भी आसानी से ले जाया जा सकता है

मशीन सामान्‍य हवा से नाइट्रोजन को अलग कर ऑक्‍सीजन की अधिकता वाला गैस तैयार करती है और फिर पाइप के सहारे इस ऑक्सीजन को मरीजों तक पहुंचाया जाता है। इस ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को कही भी आसानी से ले जाया जा सकता है। साथ ही घर पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह देखने में एक पोर्टेबल ट्रॉली की तह होता है। जिसमें पहिए लगे होते हैं।

दो प्रकार के होते हैं ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

हालांकि ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर भी दो प्रकार के होते हैं। एक पोर्टेबल और दूसरा स्थायी। दूसरे वाले मशीन को एक जगह फिक्स किया जाता है। क्यो इनमें बड़ी मशीन लगी होती है। अस्पताल आदि इस कंसंट्रेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मशीन को अधिक ऑक्‍सीजन सप्‍लाई करने के लिए बनाया जाता है।

आप ऑनलाइन या कुरियर के जरिए मंगा सकते हैं

सरकार के इस फैसले के बाद अब आसानी से इसे विदेश से खरीदा जा सकता है। बतादें कि इसे अब आप ऑनलाइन या कुरियर के जरिए मंगा सकते हैं। गौरतलब है कि अब तक इन पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का ज्यादातर इस्तेमाल उन जगहों पर किया जाता था, जहां लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की सुविधा नहीं होती थी। जैसे, बहुत सारे छोटे अस्पतालों या नर्सिंग होम आदि में।

होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के लिए काफी मददगार

लेकिन अब कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यह होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के लिए काफी मददगार साबित हो रहा है। बतादें कि कोरोना लहर में ऑक्सीजन संकट गहराने से कंसंट्रेटर की मांग अचानक तेज हो गई और ऐसे में बाजार में इसकी उपलब्धता खत्म होती जा रही है। इसीलिए सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है।

यहां से खरीद सकते हैं

हल्‍के और मध्‍यम लक्षण वाले मरीज जो घर में ही आइसोलेशन में हैं और जिनका ऑक्सीजन सैचुरेशन 94 से नीचे जा रहा है वो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको किसी अच्छे मेडिकल इक्विपमेंट्स की दुकान पर भी मिल सकता है। अगर यहां नहीं मिल रहा है तो आप अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी कई ई-कॉमर्स साइट्स पर जाकर इसे खरीद सकते हैं। वहीं इसकी कीमत की बात करें तो एक अच्‍छा कॉन्‍सेंट्रेटर आपको 30 से 60 हजार रुपये तक की रेंज में मिल सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password