Coronavirus Update: बुखार न आने पर ऐसे पता करें कि कोरोना है या नहीं!, जानिए क्या हैं नए लक्षण

Coronavirus

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने तबाही मचा रखी है। लोग आए दिन संक्रमित हो रहे हैं। हालांकि डॉक्टर कह रहे हैं कि अगर इस बीमारी को शुरूआती दौर में ही पहचान लिया जाए तो इससे लोगों को अधिक संख्या में बचाया जा सकता है। पिछले साल कुछ लक्षण ऐसे थे जिन्हें पहचान कर आसानी से पता लगाया जा सकता था कि ये कोरोना है। लेकिन इस बार लक्षणों में कुछ और वृद्धि हुई है। साथ ही कई मामलों में ये भी देखा जा रहा है कि बुखार नहीं है लेकिन लोग पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। ऐसे में आप इन लक्षणों को देखकर पहचान सकते हैं कि आपको कोरोना है या नहीं।

लगातार खांसी से समझे

अगर हम पिछले साल के लक्षणों को देखें तो बुखार, लगातार खांसी, सांस में तकलीफ, लॉस ऑफ टेस्ट एंड स्मैल, गले में खराश आदी जैसे लक्षण थे। ये लक्षण इस बार भी हैं। लेकिन अगर आपको बुखार नहीं है तो लगातार खांसी से आप संक्रमण की पहचान कर सकते हैं। डॉक्टर भी कहते हैं कि अगर आपको लगातार खांसी हो रही है तो आप उसे कोरोना समझकर ही इलाज करें।

सांस में तकलीफ होने पर

अगर आपको बुखार नहीं है लेकिन सांस लेने में तकलीफ हो रही है। तो आप फौरन अस्पताल जाएं। हालांकि कई मामलो में अस्थमा के मरीजों को भी सांस लेने में दिक्कत होती है। अगर आप भी अस्थमा के मरीज है तो आप अपने पास हमेशा ऑक्सीमीटर रखें और ब्लड में ऑक्सीजन की जांच करते रहे। अगर आपका ऑक्सीजन लेवल 94 से नीचे जाता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

लॉस ऑफ टेस्ट एंड स्मैल

इन दोनों लक्षणों के अलावा, गंध और स्वाद की क्षमता का चले जाना भी कोविड-19 के असामान्य लक्षण हैं। ये लक्षण बुखार होने से पहले दिख सकते हैं। ऐसे में अगर आपको लगता है कि गंध या स्वाद नहीं आ रहा है, तो आप उसे कोरोना ही मानकर चलें। गंध या स्वाद का जाना रिकवरी के बाद भी लंबे समय तक मरीज में महसूस किया जा सकता है।

गले में खराश होना

गले में खराश को कोविड-19 और कोल्ड या फ्लू से होने वाली खराश के बीच अंतर को समझ पाना अक्सर लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है। ऐसे में ध्यान रखें कि अगर आपको बुखार या खांसी के साथ गले में खराश की शिकायत है तो ये कोविड-19 का ही लक्षण है।

आंखे लाल होना

इन लक्षणों के अलावा अगर आपकी आंखें हल्की लाल है तो आप संक्रमित हो सकते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, नए लक्षणों में आखों में लालपन, सूजन और पानी आना भी कोरोना के लक्षण हैं।

सीने में दर्द

कोरोना के नए लक्षणों में छाती में दर्द उठना भी है। यह काफी घातक लक्षण है। इस तरह के ज्यादातर मरीजों को सीधे अस्पताल में एडमिट कराना पड़ता है। अगर आप भी छाती में दर्द महसूस कर रहे हैं तो बिना देर किए, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

डायरियाजी, मिचलाना या थकावट

कोविड-19 के कई नए मरीजों ने डायरिया और जी मिचलाने जैसे लक्षणों को भी महसूस किया है। इससे मरीजों को पेट में गंभीर ऐंठन और उल्टी की शिकायत हो सकती है। साथ ही आपको थकावट और कमजोरी की भी शिकायत हो सकती है।

मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द

कोरोना के कई मरीजों में मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द की शिकायत देखी जा रही है। हालांकि ये लक्षण गंभीर रूप से बीमार पड़े लोगों में ही देखा जा रहा है। समान्य रोगियों में कमजोरी और थकावट प्रमुखता से देखी जा रही है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password