Coronavirus Update : स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई एडवाइजरी, अब कोरोना से उबरने के 3 महीने बाद लगेगी वैक्सीन

Coronavirus

नई दिल्ली। अगर आप कोरोना संक्रमण से उबर चुके हैं तो अब आपको वैक्सीनेशन के लिए 3 महीने का लंबा इंतजार करना पड़ेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी नई गाइडलाइन के अनुसार अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो जाता है तो उसकी रिकवरी के तीन महीने बाद ही उसे वैक्सीन का डोज लगाया जाएगा। इतना ही नहीं अगर कोई व्यक्ति गंभीर बीमारी से पीड़ित है और उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया है तो ऐसे लोगों को भी वैक्सीन के लिए 4-8 सप्ताह तक इंतजार करना पड़ेगा।

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को दी गई इजाजत

मंत्रालय ने अपनी नई गाइडलाइन में स्तनपान कराने वाली महिलाओं को वैक्सीन लगाने की इजाजत दे दी है। साथ ही अब टीकाकरण से पहले रैपिड एंटीजन टेस्ट की आवश्यकता नहीं होगी। मालूम हो कि नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑफ वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन ने सरकार से सिफारिश की थी जिसे अब सरकार ने मान लिया है। केंद्र सरकार ने इस आदेश को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भी भेज दिया है।

एक्सपर्ट इसे बढ़ाने की कर रहे मांग

मालूम हो कि कुछ दिनों पहले ही सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर यह कहा था कि इस वैक्सीन के दूसरे डोज में 12-16 सप्ताह का अंतर होना चाहिए। इससे पहले इस वैक्सीन के दूसरे डोज का अंतर 6-8 सप्ताह का था। जब से सरकार ने वैक्सीन के दो डोज के बीच अंतराल को बढ़ाया है तब से ही एक्सपर्ट यह मांग कर रहे थे कि जिन्हें कोरोना का संक्रमण हुआ है उन्हें वैक्सीन तीन महीने या फिर उससे ज्यादा के अंतराल पर दिया जाए। जिसे अब केंद्र सरकार ने मान लिया है।

जानकार क्या कहते हैं?

जानकारों का मानना है कि देश में कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है। ऐसे में अगर कोविड से ठीक हुए लोगों को कुछ समय बाद टीका लगाया जाता है, तो यह फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि तब तक उन टीकों को जरूरतमंदों को लगाया जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password