coronavirus update: 5G नेटवर्क से फैल रहा है कोरोना!, जानिए WHO ने इसको लेकर क्या कहा?

5g

नई दिल्ली। कोरोना को लेकर अफवाह चरम पर है। लोग कह रहे हैं कि 5G मोबाइल नेटवर्क के चलते कोरोना वायरस फैल रहा है। सोशल मीडिया पर आपने ने भी ये बात देखी या सुनी होगी। कहा जा रहा है कि पूरी दुनिया में वुहान से कोरोना वायरस 5G मोबाइल नेटवर्क के जरिए फैल रहा है। फेसबुक के जरिए सबसे ज्यादा इस अफवाह को पश्चिमी देशों में फैलाया जा रहा है। ऐसे में WHO ने इस वायरल मैसेज को लेकर क्या कूछ कहा है, आइए जानते हैं।

WHO ने क्या कहा

दरअसल, वायरस के साथ-साथ अफवाहों की रफ्तार भी तेजी से बढ़ी है। विकसित देश भी इन अफवाह के जंजाल में फंस रहे हैं। इसी के चलते पिछले साल कई देशों में स्थानीय लोगों ने 5G नेटवर्क लगाने वाले कर्मचारियों पर हमला भी कर दिया था। हालांकि अब पूरी दुनिया में फैले इस अफवाह पर रोक लगाने के लिए WHO ने एक जरूरी कदम उठाया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यह फैक्ट बिल्कुल गलत है। 5G नेटवर्क से कोई कोरोना नहीं फैलता।

जहां 5G नेटवर्क नहीं वहां भी संक्रमण

WHO का कहना है कि वायरस, रेडियो तरंगें या मोबाइल नेटवर्क एक स्थान से दूसरे स्थान पर नहीं जाते हैं। यानी नेटवर्क के जरिए संक्रमण नहीं फैलता है। WHO ने इसके पीछे तर्क देते हुए कहा कि जहां अभी तक 5G नेटवर्क नहीं हैं वहां भी कोरोना संक्रमण फैल रहा है।

फिर कैसे फैलता है संक्रमण

WHO के मुताबिक, जब कोई कोरोना वायरस से संक्रमित रोगी छींकता या खांसता है, उस दौरान जो ड्रॉपलेट निकलता है, उससे कोरोना का संक्रमण किसी अन्य व्यक्ति को हो सकता है। अगर कोई स्वस्थ व्यक्ति किसी सतह या सामान को छूता है जिस पर पहले से कोरोना वायरस की मौजूदगी हो, फिर उसी हाथ से आंख, नाक या मुंह को छू लिया जाए तो कोरोना का संक्रमण फैल सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password