Coronavirus Update: संक्रमण से ठीक होने के बाद बच्चों को ज्यादा केयर की जरूरत, रिकवरी के बाद दिख रहे हैं कई नए लक्षण

covid symptoms in kids

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने कोहराम मचाया हुआ है। इस बार संक्रमण के मामले पिछली बार से ज्यादा तेज हैं। साथ ही कई नई चीजें भी देखने को मिल रही है। पिछली बार जहां बच्चों में संक्रमण कम ही देखने को मिल रहा था, वहीं इस बार बच्चे भी संक्रमित हो रहे हैं। उनके लक्षण भी बड़ो से अलग है।

नए वेरिएंट से बच्चे भी संक्रमित

नए वेरिएंट ने अब बच्चों को भी संक्रमित करना शुरू कर दिया है। बच्चों में कोरोना के कारण सूजन देखने को मिल रहा है। ऐसे में जरूरी है कि नवजात शिशुओं का खास तौर पर ख्याल रखा जाएगा। उन्हें संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा उनकी देखभाल करने वाले लोगों से ही है। इसलिए नवजातों की देखभाल करने से पहले मास्क लगाना और हाथों को सैनेटाइज करना न भूलें। इसके अलावा घर में लोगों को आवागमन पर भी रोक लगा दें। ताकि संक्रमण के जोखिम को कम किया जा सके।

बच्चों का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत

बड़ों की तरह बच्चों में भी बुखार और खांसी आम लक्षण है। खासकर सूखी खांसी बच्चों और किशोरों में देखी जा रही है। इसके अलावा नाक बंद होना, पेट में दर्द, त्वचा पर दाने, उल्टी, सूंघने की क्षमता चला जाना, सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षण भी पाए जा रहे हैं। अगर बच्चा कोविड से ठीक हो गया है तो इसके बाद अभिभावकों को बच्चों का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है। देखा गया है कि कोविड-19 से उबरने के बाद बच्चों में मल्टी सिस्टम इनफ्लेमेटरी सिंड्रोम (MIS-C) नाम का विकार, जो बच्चों के दिल, फेफड़ों, गुर्दों में सूजन ला देता है।

इसके साथ ही आंखों का लाल होना, गर्दन की गांठों का बढ़ना, त्वचा पर दाने जैसे लक्षण ठीक होने के कुछ सप्ताह तक आमतौर से देखे जा रहे हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password