coronavirus update: 18+ वालों वैक्सीन लगवाने से पहले जान लें ये बात, कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन और कितने लगेंगे पैसे, जानें सबकुछ

Corona Vaccination

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर के बीच केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। अब एक मई से 18 वर्ष से उपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। देश में इस वक्त कोवैक्सीन (Covaxin) या कोविशिल्ड (Covishield) के टीके लगाए जा रहे हैं। ऐसी स्थिति में, बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि हम टीका कैसे लगवा सकते हैं, इसके लिए हमें क्या करना होगा।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले आपको वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर आप सरकारी अस्पताल में रजिस्ट्रेशन करवाते हैं तो वैक्सीन फ्री में लगाई जाएगी, जबकि प्राइवेट अस्पतालों में इसके लिए आपसे 250 रूपये लिए जाएंगे। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आप अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर से https://selfregistration.cowin.gov.in/पर लॉगिन करें। यहां आपको अपने फोन नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। एक नंबर से आप चार लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं

अगर आपके पास तकनीकी सुविधा नहीं है, तो आप नजदीकी वैक्सिनेशन सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। साथ ही आप अपनी सुविधा के हिसाब से उसमें बदलाव भी कर सकते हैं। जैसे अगर आप को वैक्सीन लगवाने से पहले कहीं जाना है तो आप उस रजिस्ट्रेशन को रद्द भी कर सकते हैं। वहीं अगर आपने किसी शहर में वैक्सीन की पहली डोज ले ली है, तो दूसरी डोज के लिए, आप उस केंद्र को भी चुन सकते हैं जहां आप मौजूद हैं।

दूसरी डोज भी उसी वैक्सीन की ले, जिसे आपने पहले लिया है

इस दौरान कई लोग ये भी जानना चाहते हैं कि क्या हम जिस वैक्सीन की पहली डोज ले रहे हैं, तो दूसरी डोज भी उसी वैक्सीन की लेनी है। तो बतादें कि जी हां! बिल्कुल, आपने कोवैक्सीन और कोविशील्ड मे से जिस वैक्सीन की पहली डोज ली है, दूसरी डोज भी उसी की लें। कोविन सिस्टम आपको ऑटोमैटिकली वैक्सिनेशन सेंटरों की सूची दिखाएगा, जहां वैक्सीन उपलब्‍ध है। आप इन सेंटरों में से नजदीकी सेंटर चुन सकते हैं।

वैक्सीन लगने के बाद सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा

जैसे ही आप वैक्सीन की डोज लेंगे प्रमाण के तौर पर एक सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। इसे आप पोर्टल पर बने आपने अकाउंट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन के समय आपने अपनी जो भी डिटेल (नाम, उम्र और लिंग की जानकारी) भरी थी, वह सेव रहेगी। उसी आधार पर आपको सर्टिफिकेट मिलेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password