Delmicron Variant: डेल्टा और ओमिक्रॉन के बाद अब ‘डेल्मीक्रॉन वेरिएंट’ का खतरा!, जानिए क्या है पूरा मामला?

Delmicron

Delmicron Variant: डेल्टा और ओमिक्रॉन के बाद अब एक और नए वेरिएंट का पता चला है। विशेषज्ञ इस नए वेरिएंट को Delmicron के नाम से बुला रहे हैं। अमेरिका और यूरोप में बढ़ रहे कोविड के मामलों के पीछे इसी वेरिएंट का हाथ बताया जा रहा है। विशेषज्ञों की माने तो डेल्मीक्रॉन वेरिएंट डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट का मेल है और ये दोनों वेरिएंट से कही अधिक तेजी से फैलता है।

भारत में नहीं हुई है पुष्टि

विशेषज्ञों के अनुसार भारत में अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है। ऐसे में देश में इसका कितना खतरा है इस पर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता। लेकिन अमेरिका और यूरोप में जिस तेजी से लोग संक्रमित हो रहे हैं। उसके पीछे इसी वेरिएंट का हाथ बताया जा रहा है। गौरतलब है कि अमेरिका और ब्रिटेन दोनों देश इस समय COVID-19 मामलों की सुनामी से जूझ रहे हैं।

अमेरिका समेत यूरोप में तेजी से बढ़ रहे हैं मामले

अमेरिका समेत यूरोप के कई देशों ने कोरोना के नए मामलों में उछाल के कारण कोविड से संबंधित प्रतिबंधों को फिर से बहाल करने का निर्णय लिया है। विशेषज्ञों की मानें तो ओमिक्रॉन और डेल्टा के जुड़वां स्पाइक्स के कारण मामलों की वृद्धी देखने को मिल रही है। नए वेरिएंट से ऐसे लोग संक्रमित हो रहे हैं। जो कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले हैं। साथ ही जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है ज्यादातर वे लोग इस वेरिएंट से संक्रमित हो रहे हैं।

विशेषज्ञों ने चेताया था

बतादें कि हाल ही में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दो प्रकार के संयोजन से बने सुपर स्ट्रेन को लेकर एक चेतावनी जारी की थी। भारतीय लोगों को भी इस नए स्ट्रेन से बच कर रहना होगा। क्योंकि देश में भी एक बार फिर से संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। पिछले 24 घंटों में ओमिक्रॉन के 84 नए मामले समाने आएं हैं। जबकि अब तक देश में कुल 341 मामले ओमिक्रॉन के दर्ज किए जा चुके हैं।

डेल्मीक्रॉन वैरिएंट के लक्षण

डेल्मीक्राॉन ओमिक्रॉन और डेला वेरिएंट से मिल कर बना है। इसलिए इसका कोई अलग लक्षण नहीं है। इसमें भी उच्च तापमान, लगातार खांसी, गंध या स्वाद चला जाना, सरदर्द, नाक बहना, गले में खराश आदि चीजें होती हैं।

मोदी ने समीक्षा बैठक के बाद क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गरुवार को समीक्षा बैठक के बाद चिंता जाहिर करते हुए कहा कि देश को अभी सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। महामारी के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है। लोग कोविड नियमों का निरंतर पालन करें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password