Coronavirus Omicron Variant: सावधान! इंदौर में 100 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को खोज रहा स्वास्थ्य विभाग

OMICRON Variant

इंदौर। दुनिया पर कोरोना वायरस के नये स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ का खतरा मंडराने के बीच मध्यप्रदेश के इंदौर में स्वास्थ्य विभाग उन 100 लोगों की तलाश में जुटा है जो पिछले एक महीने में अंतरराष्ट्रीय यात्रा कर स्वदेश लौटे हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ. बीएस सैत्या ने बुधवार को बताया, ‘हमें आला अफसरों से इंदौर के ऐसे करीब 150 लोगों की सूची मिली है जिन्होंने पिछले एक महीने में अंतरराष्ट्रीय यात्रा के बाद स्वदेश वापसी की है।’’

सैत्या ने बताया कि इनमें से 50 लोगों के नमूने लिए जा चुके हैं और वे जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं मिले हैं। सीएमएचओ ने बताया, ‘‘बाकी 100 लोगों की तलाश की जा रही है ताकि उनके भी नमूने लेकर कोविड-19 की जांच कराई जा सके।’’ इस बीच, जिलाधिकारी मनीष सिंह ने इंदौर के औद्योगिक और कारोबारी प्रतिष्ठानों के संचालकों को चेतावनी दी कि वे अपने सभी कर्मचारियों को कोविड-19 रोधी टीके की दूसरी खुराक तय समयसीमा के भीतर लगवाना सुनिश्चित करें, वरना संबंधित नियोक्ताओं के खिलाफ महामारी रोग अधिनियम 1897 के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा, ‘‘अभी हम उन प्रतिष्ठानों को केवल सील कर रहे हैं जिनके कर्मचारियों ने तय समय सीमा बीतने के बावजूद कोविड-19 रोधी टीके की दूसरी खुराक नहीं ली है। अगर ये हालात नहीं सुधरे, तो हम संबंधित नियोक्ताओं के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज कराएंगे।’’ अधिकारियों के मुताबिक इंदौर में पात्र आयु वर्गों के 30.82 लाख लोगों को महामारी रोधी टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है और इनमें शामिल 24.87 लाख लोग टीके की दूसरी खुराक भी ले चुके हैं। अधिकारियों ने बताया कि जिले में करीब 3.25 लाख लोग तय समय सीमा बीतने के बावजूद दूसरी खुराक लेने के लिए टीकाकरण केंद्रों पर नहीं पहुंचे हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password