सावधान! कोरोना संक्रमण के नए लक्षण आ रहे सामने, 70 फीसद मरीजों में शिकायत

भोपाल: कोरोना संक्रमण ने प्रदेश में एक बार फिर पैर पसारना शुरू कर दिया है। राजधानी में लगातार कोरोना केस बढ़ रहे हैं। वहीं ये भी सामने आ रहा है की कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ इस बीमारी के नए लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

इस बारे में जानकारी देते हुए हमीदिया अस्पताल के छाती व श्वास रोग विभाग के सह प्राध्यापक डॉ.पराग शर्मा ने बताया कि अस्पताल में भर्ती होने वाले संक्रमितों में करीब 70 फीसद को दस्त, पेट दर्द, उल्टी की तकलीफ हो रही है। डॉक्टर ने बताया कि इनमें से बुखार की शिकायत करीब 30 परसेंट लोगों में ही पाई है।

डॉक्टर का कहना है कि यह अच्छी बात है कि कोरोना के मरीजों में संक्रमण ज्यादा गंभीर रूप नहीं ले रहा है। सितंबर-अक्टूबर में करीब 20 फीसद गंभीर मरीज थे।

अब मिल रहे मरीजों में दिख रहे ये गंभीर लक्षण

हमीदिया अस्पताल के ही रेसिडेंट मेडिकल ऑफिसर डॉ पाठक ने जानकारी देते हुए बताया कि पहले कोरोना के मरीजों में 5 से 6 दिन तक बुखार आता था, लेकिन अब जो कोरोना के मरीज मिल रहे हैं उनमें सिर्फ 2 दिन हल्के बुखार की शिकायत है। इसके अलावा मरीजों में मांसपेशियों में दर्द और आंखे लाल होने की शिकायतें भी मिल रही है।

हालांकि, सितंबर-अक्टूबर में भी मरीज दर्द की शिकायत करते थे। लेकिन अभी दर्द की ज्यादा शिकायत मरीज कर रहे हैं। इसके अलावा उल्टी भी दस में दो या तीन मरीजों को हो रही है।

अब ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत

भोपाल के छाती व श्वास रोग विशेषज्ञ डॉ पीएन अग्रवाल ने कहा कि भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश भर में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में अब लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मौसम बदलने पर वैसे भी कोई भी वायरस संबंधी बीमारी बढ़ती है। क्‍योंकि यह मौसम वायरस के लिए अनुकूल होता है। यह भी हो सकता है कि कोरोना के स्ट्रेन में कोई बदलाव आया हो, जिससे मरीज बढ़ने लगे हों। लोगों ने मास्क लगाना भी बंद कर दिया। यह भी मरीज बढ़ने की एक वजह है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password