कोरोना मरीजों में अब डेंगू जैसे लक्षण, संक्रमितों में अचानक प्लेटलेट्स गिरने की शिकायत -

कोरोना मरीजों में अब डेंगू जैसे लक्षण, संक्रमितों में अचानक प्लेटलेट्स गिरने की शिकायत

Share This

नई दिल्ली: देशभर जहां कोरोना वायरस की महामारी से परेशान है वहीं आए दिन नए-नए लक्षण दिखने से डॉक्टरों की चिंता और भी बढ़ती जा रही है। इसी बीच अब कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों में डेंगू बुखार के लक्षण नजर आ रहे हैं। जी हां, आमतौर पर डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स कम होते दिखाई देते हैं। लेकिन अब कुछ कोरोना संक्रमित मरीजों में प्लेटलेट्स कम होने के लक्षण नजर आ रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज की प्लेटलेट्स काउंट गिरकर 20 हजार से भी नीचे आ जा रही है। हैरान करने वाली बात तो ये है कि जब मरीज में डेंगू की जांच की जा रही है तो उसमें डेंगू के कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं।

कोरोना मरीजों में अब डेंगू जैसे लक्षण

PGI लखनऊ के प्रोफेसर अनुपम वर्मा ने बताया कि एक अस्पताल के डॉक्टर को PGI अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिनकी प्लेटलेट्स 10 हजार पहुंच गई थी, जांच में पता चला की वो कोरोना पॉजिटिव हैं लेकिन आश्चर्य की बात तो यह थी कि मरीज में डेंगू का कोई लक्षण नहीं था। प्रोफेसर अनुपम वर्मा ने कहा कि अब कोरोना मरीजों में अब डेंगू जैसे लक्षण दिखाई देना काफी चिंता की बात है, क्योंकि मरीज में अचानक से प्लेटलेट्स काउंट गिरने से इलाज करने में काफी मुश्किलें आ सकती है।

के इम्यून कॉम्प्लेक्स को प्रभावित करता है कोरोना

जांच में पता चला है कि कोरोना, मरीज के इम्यून कॉम्प्लेक्स को प्रभावित करता है, जिसमें मोनोसाइड और मैकरोफेज सेल पर अटैक होता है. इससे प्लेटलेट्स की खपत काफी बढ़ जाती है और उनके बनने के प्रक्रिया उस मुकाबले नहीं होती। यही कारण है कि मरीज की प्लेटलेट्स अचानक से काफी नीचे आ जाती है।

इस तरह के मरीज की हालत काफी गंभीर होती है और इन्हें प्लेटलेट्स चढ़ाया जा रहा है। इस तरह के मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी भी देनी पड़ती है। डॉ अनुपम ने बताया कि कोरोना में इस तरह का बदलाव अभी देखने को मिला है।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password