Corona XE Variant: गुजरात में omicron का मिला सब-वेरिएंट का एक मामला, देश में कई राज्यों में अलर्ट

Corona XE: देशभर में जहां पर कोरोना वायरस का असर कम होने लगा है वहीं पर चीन में कोरोना के बढ़ते मामलो के बाद अब ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट XE की एंट्री हुई है जहां पर गुजरात में इसका एक मामला मिला है। जिसके बाद से प्रदेश समेत देश में अलर्ट जारी कर दिया है।

कोरोना के मिले ये सब वैरिएंट

आपको बताते चलें कि, गुजरात में एक व्यक्ति कोरोना वायरस के XE वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, राज्य में XM वैरिएंट के एक मामले का भी पता चला है। बताते चलें कि, यह ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब वैरिएंट है। बताया जा रहा है कि, देश के अलग-अलग हिस्सों में ओमिक्रॉन के  नए वैरिएंट के मामले मिल रहे है। बताया जा रहा है कि, मुंबई में कोरोना के XE वेरिएंट के मिलने की जानकारी मिली थी लेकिन इस खबर को स्वास्थ्य मंत्री ने खारिज कर दिया था।

जानें क्या है वैरिएंट XE

आपको बताते चलें कि, कोरोना का नया वैरिएंट XE, खास तौर पर बीए.1 और बीए.2 दोनों का मिश्रण है। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा था, ‘‘भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंर्सोटियम (आईएनएसएसीओजी) विशेषज्ञों ने नमूने की फास्टक्यू फाइल का विश्लषण किया और पाया कि मुंबई की महिला को संक्रमित करने वाले इस स्वरूप की जीनोमिक संरचना एक्सई स्वरूप की जीनोमिक संरचना के अनुरूप नहीं है।’’ सूत्रों ने बताया कि गुजरात से मिले एक्सई स्वरूप के नमूने का जीनोमिक विश्लेषण चल रहा है और नतीजे जल्द ही आने उम्मीद है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password